यात्री सुविधाएं, माल ढुलाई प्राथमिकता: प्रभु

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Mar 2018 12:38:40 PM
Passenger amenities, freight priority: prabhu

नई दिल्ली। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने नागर विमानन मंत्री का अतिरिक्त पदभार संभालने के बाद कहा कि यात्री सुविधाओं की बेहतरी, सामान ढुलाई सुविधाओं को बढ़ावा तथा उड़ान योजना के तहत 56 नए हवाई अड्डों के परिचालन की शुरुआत उनकी प्राथमिकता होगी।

जतिन मेहता के करीबी को सीबीआई ने किया गिरफ्तार

उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े विमानन बाजार चीन के मुकाबले भारत में यात्रियों की संख्या में बेहतर वृद्धि हो रही है। प्रभु ने कहा, हम यात्री सेवाओं तथा संपर्क को बेहतर करने पर ध्यान देना चाह रहे हैं। उड़ान योजना के तहत 56 नए हवाई अड्डों की मंजूरी दी गयी है। हम इन्हें जल्द से जल्द परिचालित करना चाहते हैं जिससे संपर्क बेहतर होगा तथा विमानन बाजार के लिए भारी मांग सृजित होगी। हम इसीलिए इस पर काम करना चाह रहे हैं।

काला बाजारी के जरिये हो रही है जीएसटी कर चोरी

प्राथमिकता के क्षेत्रों के बारे में उन्होंने कहा कि देश में विमानन माल ढुलाई सेवाओं तथा निर्यात में भारी संभावनाएं हैं, खासकर खराब होने वाले कृषि उत्पादों की ढुलाई के संबंध में। उन्होंने कहा कि प्रति वर्ष 30 से 40 प्रतिशत फल एवं सब्जियां बाजार पहुंचने से पहले नष्ट हो जाते हैं। इसी कारण हम उन्हें प्रसंस्कृत कर उनका निर्यात करना चाहते हैं और इसके लिए हवाई संपर्क है।

प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति को 2020 के शुरुआत तक मिलेंगे अपने विशेष विमान

प्रभु ने कहा कि विमानन माल ढुलाई बेहतर होने से कृषि निर्यात बढ़ाने का वाणिज्य मंत्रालय का लक्ष्य प्राप्त करने में भी मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की संख्या 16-20 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है जो कि अप्रत्याशित है। उन्होंने कहा कि विश्व के सबसे बड़े विमानन बाजार चीन में यात्रियों की वृद्धि दर भारत की तुलना में कम है। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.