राजस्थान में चौबीस जनवरी तक हो सकेगी मूंगफली खरीद

Samachar Jagat | Friday, 12 Jan 2018 12:15:37 PM
Peanuts can be purchased in Rajasthan by January 24

जयपुर। राजस्थान के सहकारिता एवं गोपालन मंत्री अजय सिंह किलक ने कहा है कि केन्द्र सरकार द्वारा राज्य में समर्थन मूल्य पर मूंगफली की खरीद को पन्द्रह दिन बढ़ा देने से अब 24 जनवरी तक इसकी खरीद हो सकेगी। किलक ने बताया कि कृषि, सहकारिता एवं किसान कल्याण विभाग ने इसकी खरीद अवधि बढाकर दो लाख 82 हजार टन तक खरीद की अनुमति प्रदान कर दी जिसका राज्य के किसानों को फायदा पहुंचेगा। 

होंडा ने बाजार पेश किये सिटी, अमेज और डब्ल्यूआर-वी के विशेष मॉडल

उन्होंने कहा कि राज्य के किसानों को अधिक से अधिक लाभान्वित करने के लिए दलहन एवं तिलहन के खरीद लक्ष्यों एवं समयावधि को बढ़ाने के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे थे। उन्होंने बताया कि गत दिसम्बर में केन्द्रीय कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह, केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत तथा केन्द्रीय खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामलात राज्य मंत्री सी आर चौधरी से मुलाकात कर इस संबंध में मांग पत्र सौंपा गया था।

Hitachi ने लॉन्च किये किफायती ऊर्जा खपत वाले AC

उन्होंने बताया कि मूंग एवं उड़द के लिए समयावधि को पूर्व में ही 26 जनवरी तक बढ़ा दिया गया था लेकिन मूंगफली की समर्थन मूल्य पर खरीद के लिए निर्धारित नब्बे दिन की समयावधि को नहीं बढ़ाया था। जिससे लगभग दो हजार पंजीकृत किसानों से मूंगफली की खरीद नहीं हो पाई थी। केन्द्र सरकार द्वारा राज्य के किसानों के हित में किए गए इस फैसले से अब पंजीकृत किसानों से मूंगफली की खरीद की जा सकेगी।

भूमि अधिग्रहण और ग्रिड बनी सौर पार्काें के लिए चुनौती

विभाग के प्रमुख शासन सचिव एवं रजिस्ट्रार अभय कुमार ने बताया कि राज्य में कुल तीन लाख 38 हजार 664 किसानों द्वारा मूंग, उड़द, सोयाबीन एवं मूंगफली का समर्थन मूल्य पर बेचान के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कराया था। पंजीकृत किसानों में तीन लाख 2 हजार 705 को तुलाई के लिए तिथि का आवंटन कर दिया गया है तथा दो लाख 51 हजार 518 किसानों से उनकी उपज की तुलाई कराई जा चुकी है।

लैंबार्गिनी ने सबसे तेज और महंगी एसयूवी भारत में उतारी

कुमार ने बताया कि अब तक दो हजार 437 करोड़ रुपए से अधिक की खरीद की गई है, जिसमें से एक लाख 56 हजार 345 किसानों को एक हजार 478 करोड़ रुपए का भुगतान उनके खातों में सीधे ही जमा कर दिया गया है। -एजेंसी  

भारत के साथ सहयोग बढ़ाने के लिए इस्राइल 6.86 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.