ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में यहां के लोग हैं सबसे आगे, मुंबई और दिल्ली वालों को पीछे छोड़ा

Samachar Jagat | Friday, 13 Jul 2018 08:47:39 AM
People from Bangalore, Delhi, more shopping than online people

नई दिल्ली। ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में बेंगलुरु ने राजधानी दिल्ली और आर्थिक राजधानी मुंबई को पीछे छोड़ दिया है। उद्योग संगठन एसोचैम और रिसर्जेंट इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से किए गए एक अध्ययन में कहा गया है कि गत वर्ष बेंगलुरु ने ऑनलाइन शॉपिंग के मामले में अन्य सभी शहरों को पीछे छोड़ दिया।

मुंबई दूसरे और दिल्ली तीसरे स्थान पर रहा है। बेंगलुरु के 75 प्रतिशत लोग कपड़ों, उपहारों, पत्रिकाओं, घरेलू उपकरणों, खिलौनों, गहनों, सौंदर्य उत्पादों और खेल के सामान आदि की खरीद ऑनलाइन करते हैं। वहीं, मुंबई और दिल्ली में पिछले साल ऑनलाइन खरीददारी करने वालों की संख्या क्रमश: 68 और 65 प्रतिशत रही जिनके इस वर्ष बढक़र क्रमश: 72 और 68 प्रतिशत पर पहुंचने की उम्मीद है।

शर्त लगा लिजिए प्रिंयका चोपड़ा की पर्सनल लाइफ से जुड़़ी ये तस्वीरें नहीं देखी होंगी आपने! See Pics

अध्ययन रिपोर्ट में कहा गया है कि डिजिटल माध्यमों का इस्तेमाल, लॉजिस्टिक्स के बेहतर बुनियादी ढाँचों, ब्रॉडबैंड और इंटरनेट सुविधा वाले डिवाइसों की उपलब्धता बढऩे से ऑनलाइन शॉपिंग में तेजी से वृद्धि हो रही है। गत वर्ष 10 करोड़ लोगों ने ऑनलाइन शॉभपग की। वर्ष 2020 तक इनकी संख्या बढक़र 12 करोड़ पर पहुंच जाएगी।

वहीं, देश की कुल रिटेल बिक्री इस साल 1,244.58 अरब डॉलर पर बढऩे की उम्मीद है जो वर्ष 2014 में 717.73 अरब डॉलर थी। इस प्रकार यह 15 प्रतिशत सालाना की दर से बढ़ रहा है। एसोचैम ने कहा है कि मोबाइल कॉमर्स भी तेजी से बढ़ रहा है। इस साल यह और ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाएगा क्योंकि कंपनियाँ एम-कॉमर्स की ओर बढ़ रही हैं। अभी कुल ई-कॉमर्स का 30 से 35 प्रतिशत मोबाइल के जरिए होता है और वर्ष 2020 तक यह प्रतिशत बढक़र 50 पर पहुंच जाएगा। 

फिल्म 'द स्काई इज पिंक' में प्रियंका चोपड़ा के बाद अब इस अभिनेता की हुई एंट्री, पहली बार निभाने जा रहे है ऐसा किरदार

मराठा योद्धा तानाजी मालसुरे की बायॉपिक में अजय देवगन के साथ नजर आएगी काजोल!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.