देश में अच्छी तकनीकी की ओर लोगों का रूख: रविशंकर

Samachar Jagat | Sunday, 02 Sep 2018 12:03:56 PM
People's attitude towards good technical in the country: Ravi Shankar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

कोलकाता। केन्द्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने देश में अच्छी तकनीकी की ओर लोगों का रूख है जिसका संकेत देश के उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों में तेजी से डिजिटलीकरण को अपनाये जाने से मिलता है। श्री प्रसाद शनिवार की शाम यहां सॉफ्टवेयर टेक्नोलॉजी पार्क ऑफ इंडिया (एसटीपीआई) कोलकाता के शिलान्यास के मौके पर आयोजित समारोह में कहा कि देश के उपनगरीय और ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों ने कम लागत में विकास और समावेशी प्रौद्योगिकी को आसानी से अंगीकार किया और सरकार इन मांगों के आधार पर डिजिटल उत्पादों और सेवाओं को तैयार कर रही है।

वैश्विक रुख, वृहद आर्थिक आंकड़ों से तय होगी बाजार की दिशा

उन्होंने कहा आम सेवा केंद्र (सीएससी) या डिजिटल कियोस्क में आधार कार्ड बनाये जाते हैं। इन केंद्रों में आधार से जुड़े बैंकिंग, बीमा और डिजिटल भुगतान जैसी सुविधा उपलब्ध होती है। इन केंद्रों से डिजिटल साक्षरता को बढ़ावा मिलता है। ग्रामीण क्षेत्रों में करीब 12 लाख युवाओं को इन केंद्रों से रोजगार मिला जिसमें एक लाख लोग उद्यमी या मालिक हैं और इनमें 54,000 महिलाएं शामिल हैं।

वैश्विक संकेतों और आभूषण विक्रेताओं की लिवाली से सोने में तेजी कायम

श्री प्रसाद ने कहा कि आम सेवा केंद्र (सीएससी) ने पिछले चार सालों में 19,000 करोड़ रुपये का कारोबार किया और करीब 1,200 करोड़ रुपये का कमीशन अर्जित किया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि आम सेवा केंद्र ने ग्रामीण उद्यमिता का एक बड़ा उदाहरण पेश किया जो डिजिटल इंडिया आंदोलन द्वारा बनाया गया। उन्होंने आम सेवा केंद्र को एक आंदोलन बताते हुए कहा कि पश्चिम बंगाल की ग्रामीण आबादी इसका लाभ नहीं उठा सकी , क्योंकि राज्य सरकार ने आम सेवा केंद्रों को बढ़ावा देने के प्रयास नहीं किये।- एजेंसी

एयर इंडिया के विमान में शराब के नशे में यात्री ने किया महिला की सीट पर पेशाब

9000 करोड़ रुपए के शेयरों की पुनर्खरीद के लिए अंशधारकों की मंजूरी मांगेगी एलएंडटी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.