महंगाई से आम इंसान परेशान: पेट्रोल 78 रुपए के पार, डीजल भी नई ऊंचाई पर

Samachar Jagat | Tuesday, 28 Aug 2018 07:35:56 PM
Petrol crosses Rs 78, diesel at new heights

नई दिल्ली। आम इंसान पहले महंगाई की मार झेल रहा है, खाने पीने की चीजों से लेकर सभी पर महंगाई की मार नजर आ रही है। ऊपर से पेट्रोल और डीजल की कीमतों में आग लगी हुई है, वहीं रसोई गैस की कीमत भी लगातार बढ रही है, कम होने का नाम नहीं ले रही है। पेट्रोल की कीमत मंगलवार को दिल्ली में ढाई माह में पहली बार 78 रुपए लीटर को पार कर गई।

वहीं डीजल का दाम नई ऊंचाई पर बना हुआ है। सार्वजनिक क्षेत्र की खुदरा पेट्रोलियम कंपनियों की अधिसूचना के अनुसार  पेट्रोल की कीमत 14 पैसे तथा डीजल 15 पैसे लीटर महंगा हुआ। इस बढ़ोतरी के साथ पेट्रोल की कीमत 78 रुपए लीटर को पार कर गई।

3 जून के बाद यह पहला मौका है जब पेट्रोल का दाम 78 रुपए के पार हुआ है। दिल्ली में अब पेट्रोल 78.05 रुपए लीटर पर पहुंच गया। वहीं मुंबई में यह 85.47 रुपए लीटर हो गया। राष्ट्रीय राजधानी में डीजल का दाम 69.61 रुपए प्रति लीटर पर पहुंच गया। वहीं मुंबई में यह 73.90 रुपए लीटर है।

सैफ अली खान को अनुमानित किराया आय पर कर से राहत

दिल्ली में अन्य महानगरों के मुकाबले ईंधन सबसे सस्ता है। इसका कारण बिक्री कर या मूल्य वर्द्धन कर (वैट) में कमी है। इससे पहले, 29 मई को डीजल का दाम 69.31 रुपए लीटर के उच्च स्तर पर पहुंच गया था। हालांकि पेट्रोल का दाम 29 मई के उच्चतम स्तर से कम है।

उस समय यह 78.43 रुपए लीटर पर पहुंच गया था। अमेरिकी डालर के मुकाबले रुपया 16 अगस्त को न्यूनतम स्तर पर चला गया था। उस समय से ईंधन के दाम बढ़ रहे हैं। घरेलू मुद्रा उस दिन कारोबार के दौरान 70.32 के रिकार्ड न्यूनतम स्तर तक चला गया था। गत 13 दिनों में पेट्रोल दिल्ली में 0.91 रुपए लीटर और डीजल 0.89 रुपए लीटर महंगा हुआ है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.