पेट्रोल पाँच महीने, डीजल एक महीने के उच्चतम स्तर पर

Samachar Jagat | Thursday, 25 Apr 2019 01:24:24 PM
Petrol for five months, diesel at one month's highest level

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नयी दिल्ली।  पेट्रोल-डीजल की दाम तीन दिन के टिकाव के बाद गुरुवार को एक बार फिर बढ़े और पेट्रोल करीब पाँच महीने तथा डीजल एक महीने से ज्यादा के उच्चतम स्तर पर पहुँच गया। 

देश की सबसे बड़ी तेल विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन से प्राप्त जानकारी के अनुसार दिल्ली में पेट्रोल सात पैसे महँगा होकर 29 नवंबर 2018 के बाद पहली बार 73 रुपये प्रति लीटर के पार निकल गया। बुधवार को 72.95 रुपये प्रति लीटर बिकने वाला पेट्रोल आज 73.02 रुपये प्रति लीटर रहा। 

कोलकाता और मुंबई में पेट्रोल की कीमत सात-सात पैसे बढक़र क्रमश: 75.04 रुपये और 78.59 रुपये प्रति लीटर पर पहुँच गयी। चेन्नई में यह आठ पैसे महँगा होकर 75.79 रुपये प्रति लीटर पर रहा। डीजल की कीमत दिल्ली और कोलकाता में आठ-आठ पैसे बढक़र क्रमश: 66.54 रुपये और 68.28 रुपये प्रति लीटर हो गयी। यह राष्ट्रीय राजधानी में 24 मार्च के बाद का इसका उच्चतम स्तर है। 

मुंबई और चेन्नई नौ-नौ पैसे महँगा होकर डीजल क्रमश: 69.65 रुपये और 70.26 रुपये प्रति लीटर बिका। तेल विपणन कंपनियाँ दोनों जीवाश्म ईंधनों के भावों की दैनिक समीक्षा करती हैं। वैश्विक बाजारों में इनकी कीमतों और डॉलर की तुलना में रुपये की विनिमय दर के आधार पर हर रोज सुबह पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.