पेट्रोल 16 पैसे, डीजल 12 पैसे लीटर महंगा

Samachar Jagat | Thursday, 05 Jul 2018 01:29:35 PM
Petrol is 16 paise, diesel 12 paise is expensive

नई दिल्ली। पेट्रोल और डीजल कीमतों में एक माह से अधिक समय बाद बढ़ोतरी की गई है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के बढ़ते दाम और रुपए में कमजोरी से ईंधन के दाम बढ़ाए गए हैं। पेट्रोल की कीमत में जहां 16 पैसे प्रति लीटर और डीजल में 12 पैसे प्रति लीटर की वृद्धि की गई है।

कच्चे तेल की अधिक कीमतें आर्थिक वृद्धि के लिए मुख्य जोखिमः मूडीज

यह बढ़ोतरी ऐसे समय हुई है जबकि सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम विपणन कंपनियों ने ओपेक के 10 लाख बैरल प्रतिदिन उत्पादन बढ़ाने के बाद करीब 8 दिन तक मूल्यों में संशोधन रोका हुआ था। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 75.55 रुपए प्रति लीटर से 75.71 रुपए प्रति लीटर और डीजल 67.38 रुपए से 67.50 रुपए प्रति लीटर हो गई है।

सार्वजनिक क्षेत्रों की तीनों पेट्रोलियम विपणन कंपनियों इंडियन आयल कॉरपोरेशन , भारत पेट्रोलियम कॉरपोरेशन और हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने 26 जून से पेट्रोल , डीजल कीमतों में संशोधन नहीं किया है। इंडियन आयल कॉरपोरेशन के चेयरमैन संजीव सिंह ने पीटीआई भाषा से कहा कि हमने ओपेक के फैसले के मद्देनजर पिछले कुछ से दिन से कीमतों में संशोधन नहीं किया है।

एमएसपी वृद्धि कर वादा निभाया: मोदी, कांग्रेस ने कहा-चुनावी लॉलीपॉप

हालांकि , जुलाई से 10 लाख बैरल प्रतिदिन के उत्पादन बढ़ाने के फैसले का लाभ ईरान मुद्दे की वजह से खत्म हो गया है। ओपेक ने जहां गत माह कच्चे तेल का उत्पादन बढ़ाने का फैसला किया , वहीं अमेरिका की ओर से भारत और चीन समेत अन्य देशों पर दबाव डाला जा रहा है कि वह 4 नवंबर तक ईरान से कच्चे तेल का आयात बंद कर दें। सिंह ने कहा कि ईरान प्रतिदिन 23 से 25 लाख बैरल का उत्पादन करता है। अब दुनिया के देश इतनी मात्रा के लिए अन्य विकल्पों की तलाश कर रहे हैं। इससे कीमतों पर दबाव पड़ा है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.