पेट्रोल 75 पर पहुंचा, डीजल के दाम भी बढ़े

Samachar Jagat | Monday, 09 Dec 2019 05:18:55 PM
Petrol reaches 75, diesel prices also increase

नई दिल्ली। पेट्रोल की कीमत सोमवार को 75 रुपये लीटर पर पहुंच गयी। एक साल से अधिक समय में यह पहला मौका है जब तेल का दाम 75 रुपये लीटर पर पहुंचा है। तेल कंपनियों ने उत्पादन की बढ़ती लागत को पूरा करने के लिये ईंधन के दाम बढ़ाये हैं। सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की दैनिक मूल्य अधिसूचना के अनुसार सोमवार को पेट्रोल का दाम 5 पैसे प्रति लीटर और डीजल 10 पैसे लीटर बढ़ा है।



loading...

इस वृद्धि के बाद राष्ट्रीय राजधानी में पेट्रोल 75 रुपये और डीजल 66.04 रुपये लीटर पर पहुंच गया। ईंधन के दाम में नौ नवंबर के बाद से एक दिन छोडक़र लगातार वृद्धि हो रही है। कुल मिलाकर पिछले महीने पेट्रोल 2.30 रुपये लीटर महंगा हुआ है। हालांकि, डीजल कुछ नरम हुआ और 65-66 रुपये प्रति लीटर के दायरे में रहा।

सऊदी अरब के तटों पर स्थित बड़े तेल संयंत्र पर सितंबर के मध्य में हमले के बाद ईंधन के दाम में तेजी आयी थी। उस समय केवल दो सप्ताह में पेट्रोल 2.5 रुपये लीटर चढ़ा था। हालांकि, उसके बाद कीमतों में नरमी आयी और दिल्ली में यह 74.61 रुपये लीटर से घटकर 72.60 रुपये लीटर पर आ गया।
नौ नवंबर के बाद से पेट्रोल के दाम चढ़ रहे हैं। इसका एक कारण डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर भी रहा है।

इसी प्रकार, सऊदी अरब के तेल प्रतिष्ठान पर पहले के बाद डीजल 67 रुपये लीटर तक चला गया था। लेकिन उसके बाद उसमें नरमी आयी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में ईंधन के दाम में बदलाव और रुपया-डॉलर विनिमय दर में बदलाव के आधार पर पेट्रोल और डीजल के मूल्यों में दैनिक आधार पर संशोधन किया जाता है। -(एजेंसी)

 

loading...


 
loading...

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2020 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.