नौ क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किया जा रहा है कौशल विकास का पाठ्यक्रम

Samachar Jagat | Friday, 08 Dec 2017 12:48:32 PM
Preparation of skill development in nine regional languages

नई दिल्ली। केंद्रीय कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री अनंत कुमार हेगड़े ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के महत्चकांक्षी कौशल विकास अभियान को जमीनी स्तर तक पहुंचाने की प्रतिबद्धता व्यक्त करते हुए आज कहा कि कौशल विकास के समस्त पाठ्यक्रमों को नौ क्षेत्रीय भाषाओं में तैयार किया जा रहा है।

रेलवे ग्राहकों को सुखद एवं सुरक्षित रेलयात्रा के लिए तत्पर: महाप्रबंधक

हेगड़े ने प्रशिक्षण तथा कौशल विकास से जुड़ी संस्थाओं के प्रतिनिधियों के साथ हुए बैठक में यह जानकारी दी कि सरकार का उद्देश्य सभी लोगों विशेषकर युवाओं का कौशल विकास करना है। इसके लिए सरकार ने विस्तृत योजना तैयार की है। लोगों का उनकी भाषाओं में ही कौशल विकास करने के लिए क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम तैयार किया जा रहा है। जल्दी ही नौ क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रमों तैयार हो जाएगा और इसे संबंधित संस्थानों को दे दिया जाएगा।

ICICI बैंक ने पीपीएफ खाते के लिए शुरू की यह सुविधा 

बैठक के दौरान केंद्रीय मंत्री ने कहा कि सरकार ने कौशल विकास केंद्र खोलने के लिए संबंधित दिशा निर्देशों में बदलाव किया है और इस संबंध में फर्जीवाड़ा नहीं देने दिया जाएगा। कौशल विकास खोलने और उनका संचालन करने के लिए दिशा निर्देशों का पालन करना होगा। हाल में दो लाख युवाओं को प्रशिक्षण देने और कौशल विकास करने का दावा किया गया था लेकिन वास्तव में ये मात्र 8० हजार थे।

शुक्रवार 8 दिसम्बर को पेट्रोल-डीजल की कीमत

उन्होंने कहा कि कौशल विकास केंद्रों को राज्य सरकारों, विश्वविद्यालयों और स्कूलों से जोड़ने के लिए विचार किया जा रहा है। इसके लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय के साथ बातचीत चल रही है। उन्होंने कहा कि सरकार का इरादा कौशल विकास कार्यक्रम को निजी क्षेत्र से निकालकर सार्वजनिक क्षेत्र में लाने का है। एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.