चुनिंदा इस्पात आयात पर सुरक्षात्मक शुल्क लगा

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 03:52:59 PM
चुनिंदा इस्पात आयात पर सुरक्षात्मक शुल्क लगा

नई दिल्ली। सस्ते आयात से घरेलू इस्पात विनिर्माताओं को बचाने के लिए सरकार ने कुछ इस्पात उत्पादों के आयात पर सुरक्षात्मक शुल्क लगाया है। सरकार ने यह शुल्क मिश्रित और गैर-मिश्रित इस्पात की हॉट रोल्ड चादरों और प्लेटों पर लगाया है। इसमें कॉइल के रूप में ढाले गए हॉट रोल्ड फ्लैट उत्पाद शामिल नहीं है।

राजस्व विभाग ने एक अधिसूचना में कहा कि यदि आयात मूल्य 504 डॉलर प्रति टन से कम होगा तब प्रभावी शुल्क की दर माल की लागत और उस पर लगने वाले डंपिंग रोधी शुल्क को घटाने के बाद आकलित की जाएगी।

अधिसूचना के अनुसार पहले साल में यह शुल्क 10 प्रतिशत होगा जो बाद में कम करते हुए 2019 तक छह प्रतिशत रह जाएगा। सरकारी आदेश के अनुसार 22 नवंबर 2017 तक आयात पर मूल्यानुसार दस प्रतिशत शुल्क जिसमें से डंपिंग रोधी शुल्क घटाया जाएगा की गणना के मुताबिक लागू होगा। बाद में इसे 23 नवंबर 2017 से 22 नवंबर 2018 के बीच घटाकर आठ प्रतिशत कर दिया जाएगा।

इसके बाद यह शुल्क 23 नवंबर 2018 से 22 मई 2019 के बीच घटाकर मूल्यानुसार छह प्रतिशत की दर में से डंपिंग-रोधी शुल्क घटाकर लागू किया जायेगा।             -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.