पंजाब सिंध बैंक ने कर्ज पर मानक ब्याज दर 0.20 प्रतिशत तक घटाई

Samachar Jagat | Saturday, 17 Aug 2019 04:20:25 PM
Punjab Sindh Bank reduced the standard interest rate on loans by 0.20 percent

नई दिल्ली। सरकारी क्षेत्र के पंजाब एंड सिंध बैंक ने विभिन्न अवधियों के कर्ज के लिए धन की सीमांत लागत पर आधारित ब्याज दर (एमसीएलआर) में 0.20 प्रतिशत तक की कमी करने की शनिवार को घोषणा की। 


बैंक ने शेयर बाजार को दी गयी सूचना में कहा है कि नयी दरें 16 अगस्त से प्रभावी मानी जाएंगी। सूचना के अनुसार बैंक की एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत से घटाकर 8.50 प्रतिशत वाॢषक कर दी गयी है।

बैंक ने एक दिन, एक माह, तीन माह और छह माह की अवधि के ऋण पर ब्याज तय करने के लिए एमसीएलआर 0.15 प्रतिशत घटा कर क्रमश: 8.20 प्रतिशत, 8.30 प्रतिशत, 8.40 प्रतिशत और 8.50 प्रतिशत कर दिया है।

एक साल की अवधि के कर्ज पर एमसीएलआर 8.70 प्रतिशत से कम कर 8.50 प्रतिशत की गयी है। बैंक के व्यक्तिगत ऋण, वाहन ऋण और आवास ऋण समेत विभन्न प्रकार के ऋण एक साल वाली एमसीएलआर पर आधारित होते हैं। इसी तरह तीन साल की अवधि के कर्ज पर ब्याज के लिए एमसीएलआर 0.5 प्रतिशत कम कर 9.20 प्रतिशत कर दिया है।

मांग और आर्थिक वृद्धि को तेज करने के उद्येश्य से रिजर्व बैंक ने इसी माह अपनी नीतिगत दर रेपो को 0.35 प्रतिशत कर दिया। उसके बाद भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) तथा कई अन्य बड़े बैंक अपनी एमसीएलआर घटा चुके है। रेपो दर (जिस पर आरबीआई बैंकों को नकदी एक दिन के लिए उधार देता है) घट कर 5.40 प्रतिशत पर आ गयी है। यह रेपो का नौ साल का न्यूनतम स्तर है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!




Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.