यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब कार्ड से पेमेंट कर लें रेल टिकट

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 10:24:14 AM
यात्रियों के लिए खुशखबरी, अब कार्ड से पेमेंट कर लें रेल टिकट

नई दिल्ली। नोटबंदी के बाद नए नोट और खुल्ले की समस्या से जूझ रहे यात्रियों के लिए खुशखबरी है। अब आपको इस टेंशन से छुटकारा देने के लिए रेलवे ने प्लान तैयार कर लिया है। रेलवे ने अगले छह महीनों में कैशलेस ट्रांजैक्शंस को बढ़ाने की योजना बनाई है। उसने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) और आईसीआईसीआई सहित अन्य बैंकों से रेल काउंटर्स के लिए लगभग 15,000 प्वाइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनें उपलब्ध कराने के लिए कहा है। इनमें से लगभग 1,000 मशीनें 31 दिसंबर तक मिल जाएंगी। अभी रेलवे के टिकट काउंटर्स पर डेबिट और क्रेडिट कार्ड पेमेंट के लिए पीओएस सर्विस नहीं है।

इस बल्लेबाज ने की शास्त्री, युवी के रिकॉर्ड की बराबरी, 6 गेंद पर जड़े 6 छक्के

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक हमारे पास करीब 12,000 टिकट काउंटर हैं। इनमें से सभी को एक या अधिक पीओएस मशीनों से लैस किया जाएगा। हमारे कर्मचारियों के भी भी बड़ी मात्रा में कैश को मैनेज करना मुश्किल होता है। अगर हमारे पास पर्याप्त संख्या में स्वाइप मशीनें उपलब्ध होंगी तो इससे कर्मचारियों पर भी बोझ कम हो जाएगा। पहले चरण में सभी शहरी इलाकों में मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। अधिकारी ने कहा, मुंबई जैसे स्थानों पर मंथली पास की बड़ी संख्या में बिक्री होती है। हम ऐसी जगहों पर तुरंत पीओएस मशीनें इंस्टॉल करेंगे।

बेंगलुरु में सबसे बड़ी 4.7 करोड़ की नई करेंसी जब्त

एसबीआई ने 1,000 मशीनें उपलब्ध कराने का वादा किया है। रेलवे की योजना अपने वेंडर्स और कॉन्ट्रैक्ट्स को भी कैशलेस पेमेंट करने की है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन की ओर से जल्द ही नोटिफिकेशन जारी कर यह निर्देश दिया जाएगा रेलवे के सभी जोनल और डिविजनल ऑफिस खर्चों के लिए कैशलेस पेमेंट करें।

सुर्खियों में सबसे आगे रहीं भारतीय महिला खिलाड़ी, PM सबसे ज्यादा चर्चित नेता

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने पहले ही अपने अधिकारियों को निर्देश दे दिया है कि वे रेलवे को पहला कैशलेस बनाने में जुट जाएं। रेलवे के पास पहले ही अपने फ्रेट कलेक्शन का 95 पर्सेंट कैशलेस है। हालांकि, रिजव्र्ड कैटेगरी में यह केवल 55 पर्सेंट है। अनरिजव्र्ड और मंथली पास की बिक्री 100 पर्सेंट कैश पेमेंट के जरिए होती है क्योंकि इनके लिए कार्ड से पेमेंट की अनुमति नहीं है। आईआरसीटीसी के जरिए रेल टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर सर्विस चार्ज 31 दिसंबर तक समाप्त कर दिया गया है। इससे ऑनलाइन टिकट बुकिंग को प्रोत्साहन मिलेगा।

एंजो में दिखी स्टार पिता की झलक, डेब्यू मैच में किया कमाल

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.