रेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर हटाया सेवा कर

Samachar Jagat | Wednesday, 23 Nov 2016 07:34:28 AM
रेलवे ने टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर हटाया सेवा कर

नई दिल्ली। भारतीय रेलवे ने मंगलवार को टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग पर अब तक लगने वाले सेवा कर को हटाने की घोषणा की है। रेलवे के अधिकारियों ने बताया कि 23 नवंबर से 31 दिसंबर (नोटबंदी के फैसले के बाद निर्धारित बैंक लेनदेन प्रतिबंध की समयसीमा) के बीच टिकटों की गैर-नकदी बुकिंग को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया। रेलवे के प्रवक्ता अनिल कुमार सक्सेना ने बताया, अब रेलवे से सफर करने वाले लोगों को 23 नवंबर से 31 दिसंबर के बीच आईआरसीटीसी के जरिए टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग करने पर सेवा कर नहीं देना पड़ेगा।

उन्होंने बताया कि रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों और आईआरसीटीसी के अधिकारियों के बीच यहां मंगलवार को हुई बैठक के दौरान गैर-नकदी लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से यह फैसला लिया गया। रेलवे आईआरसीटीसी के जरिए ऑनलाइन बुकिंग पर स्लीपर श्रेणी के लिए 20 रुपये और वातानुकूलित श्रेणी के लिए 40 रुपये सेवा कर लेती थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा आठ नवंबर को काले धन पर लगाम लगाने के उद्देश्य से 500 और 1,000 रुपये के पुराने नोटों को अवैध घोषित करने के बाद से यात्रियों को बुकिंग खिडक़ी से टिकट खरीदने में नकदी की समस्या का सामना करना पड़ रहा है।

सरकार ने हालांकि यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे बुकिंग खिडक़ी से टिकट खरीदने और रेलवे द्वारा मान्यता प्राप्त रेस्तरां से खाद्या सामग्री खरीदने पर 24 नवंबर तक पुराने अमान्य नोट स्वीकार किए जाने की छूट भी दी है।

 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.