आरबीआई ने निवेश कंपनियों के लिये नियामकीय व्यवस्था की समीक्षा को लेकर कार्य समूह गठित किया

Samachar Jagat | Thursday, 04 Jul 2019 02:48:22 PM
RBI set up working group to review regulatory regime for investment companies

मुंबई। रिजर्व बैंक ने बुधवार को कहा कि उसने मुख्य रूप से निवेश कार्य करने वाली कंपनियों के नियामकीय और निगरानी व्यवस्था की समीक्षा के लिये एक कार्य समूह का गठन किया है। 

Rawat Public School

आरबीआई ने होल्डिंग कंपनी का अन्य गैर बैंकिंग वित्तीय कंपनियों की तुलना में कारोबारी मॉडल अलग देखते हुए अगस्त 2010 में मुख्य रूप से निवेश कार्य वाली कंपनियों (सीआईसी) के नियमन के लिये अलग से व्यवस्था की थी। 

केंद्रीय बैंक ने एक विज्ञप्ति में कहा, ‘‘गुजरते साल के साथ कार्पोरेट समूह ढांचा अधिक जटिल हो गया है। इसमें कई स्तर होने के साथ निवेश भी विभिन्न क्षेत्रों में है....।’’ रिजर्व बैंक ने कहा कि ऐसे में सीआईसी की संचालन व्यवस्था मजबूत करने की जरूरत है।

छह सदस्यीय कार्य समूह की अध्यक्षता सेंट्रल बैंक आफ इंडिया के गैर-कार्यकारी चेयरमैन और कार्पोरेट मामलों के मंत्रालय के पूर्व सचिव तपन रे करेंगे।

समूह सीआईसी के मौजूदा नियामकीय रूपरेखा की समीक्षा करेगा और जरूरत के अनुसार जरूरी बदलाव के बारे में सुझाव देगा। कार्य समूह 31 अक्टूबर 2019 तक अपनी रिपोर्ट सौंपेगा। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.