रिलायंस जियो 4 जी डाउनलोड गति के मामले में अव्वल

Samachar Jagat | Monday, 22 Apr 2019 02:34:24 PM
Reliance Geo 4G is the top in terms of download speeds

नयी दिल्ली। मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने 4 जी डाउनलोड गति के मामले में एक बार फिर अपनी प्रतिद्वंद्वी कंपनियों को काफी पीछे छोड़ दिया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के मार्च...18 के 4 जी डाउनलोड गति मामले में जियो की औसत 22.2 एमबीपीएस दर्ज की गई।

ट्राई की तरफ से सोमवार को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार फरवरी में जियो की औसत डाउनलोड स्पीड 20.9 प्रतिशत थी। जियो की तुलना में भारती एयरटेल इस मामले में बहुत पीछे हैं। भारती एयरटेल की डाउनलोड स्पीड फरवरी के 9.4 की तुलना में गिरकर मार्च में 9.3 एमबीपीएस रह गई। ट्राई आंकडों के अनुसार एयरटेल की 4 जी डाउनलोड स्पीड में लगातार दूसरे महीने गिरावट आई है।

इस क्षेत्र की दो अन्य कंपनियों वोडाफोन और आइडिया के सेल्युलर कारोबार का विलय हो चुका है। अब यह वोडाफोन आइडिया के रुप में काम कर रहे हैं ङ्क्षकतु ट्राई ने दोनों नेटवर्क की डाउनलोड, अपलोड स्पीड को अलग-अलग दिखया है। वोडाफोन नेटवर्क की औसत 4 जी डाउनलोड गति फरवरी के 6.8 की तुलना में मामूली सुधार के साथ मार्च में 7.0 एमबीपीएस हो गई। आइडिया की गति में माह के दौरान गिरावट आई और यह 5.7 एमबीपीएस से घटकर 5.6 एमबीपीएस रह गई।

उधर वोडाफोन ने औसत 4 जी अपलोड स्पीड मामले में अपने पहले नंबर का दर्जा बरकरार रखा। वोडाफोन ने आइडिया को दूसरे नंबर पर घकेल कर फरवरी में यह स्थान हासिल किया था। वोडाफोन की 4 जी अपलोड स्पीड मार्च में छह एमबीपीएस पर टिकी रही। आइडिया और एयरटेल की यह गति घटकर क्रमश 5.5 और 3.6 एमबीपीएस रह गई। जियो ने इस क्षेत्र में अपनी गति को फरवरी की तुलना में सुधारा और यह 4.5 की तुलना में मार्च में 4.6 एमबीपीएस हो गई। ट्राई औसत स्पीड की गण्ना आंकड़ों के आधार पर करता है। यह आंकड़े वास्तविक समय के आधार पर ट्राई के माईस्पीड एप्लिकेशन की सहायता से जुटाये जाते हैं।  एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.