'डिजीटल इंडिया' की तर्ज पर 'डिजीटल क्रांति' की ओर बढ़ते कदम...जानें कितना डिजीटल-कितना स्मार्ट है JIO?

Samachar Jagat | Thursday, 24 Nov 2016 06:16:15 PM
reliance jio working on digital revolution in india know how much thats working

इंटरनेट डेस्क। मुकेश अंबानी की कंपनी रिलायंस जियो ने बाजार में मचाया तहलका....रिलायंस डिजिटल स्टोर के बाहर सिम लेने के लिए लगी लंबी-लंबी कतारें...रिलायंस JIO का वेलकम ऑफर, सिम खरीदें और करें फ्री अनलिमिटड 4जी डाटा, फ्री अनलिमिटड कॉल्स....पीएम मोदी ने किया रिलायंस के JIO का वेलकम ऑफर लांच....ये वो सुर्खियां हैं जो पिछले 5 से 6 महीनों में आपने सुनी-देखी और परखी होंगी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की डिजीटल इंडिया मुहीम की तर्ज पर रिलायंस जिओ ने अपना वेलकम ऑफर लांच कर इस क्रांतिकारी युग में पहला कदम रखा है। कंपनी इसे केवल शुरूआत मान रही है। रिलायंस जियो का मुख्य ध्यान ग्राहक जोड़ने की ओर है। कंपनी ने 10 करोड़ ग्राहक जोड़ने का लक्ष्य बनाया है। यकीन मानिए रिलायंस ने एक छोटी सी सिम से बड़ा धमाका किया है।

रिलाइंस का जिओ सिम (Jio sim) जो फ्री 4g डेटा, फ्री कालिंग, फ्री एस ऍम एस की सुविधा देने का दावा करता है तो आज हम जिओ के डिजीटल युग की बारीकियो पर बात करेंगे और जानेंगे की क्या रिलायंस का ये छोटा सा सिम कार्ड एयरटेल, वोडाफोन आईडिया जैसी कंपनी को टक्कर दे पा रहा है...क्या यह सच में डिजीटल क्रांति ला पाएगा।

सबसे पहले जानें मुकेश अंबानी की इस शुरूआत का इतिहास
जून 2010 में रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने 4,800 करोड़ रुपये में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड (IBSL) में 96% हिस्सेदारी खरीदी। हालांकि गैर-सूचीबद्ध IBSL, 4जी नीलामी में एक वर्ष पहले भारत के सभी 22 जोनों में ब्रॉडबैंड स्पेक्ट्रम जीतने वाली केवल एकमात्र फर्म थी। बाद में इसने आरआईएल की दूरसंचार सहायक कंपनी के रूप में काम किया। जनवरी 2013 में इन्फोटेल ब्रॉडबैंड सर्विसेज लिमिटेड को रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड (RJIL) के रूप में नाम दिया गया। आज यही कंपनी जिओ वेलकम ऑफर्स के साथ भारत की जनता को सबसे बेहतरीन स्पैक्ट्रम बैंड पर वॉयस काल उपलब्ध करा रही है।

पहले यह दिसम्बर 2015 में शुरू होने वाली थी पर सरकार से परमिट लेने के लिए कंपनी को कुछ समय इंतज़ार करना पड़ा। मुकेश अंबानी जो रिलायंस इंडस्ट्रीज़ के मालिक हैं ने अपनी इस कंपनी की सहायक कंपनी रिलायंस जियो की 4जी सेवा के बारे में, 12 जून 2015 को RIL की 41वीं वार्षिक सामान्य मीटिंग में बताया। ये डेटा और वॉइस सेवा के साथ अतिरिक्त सेवाएं जैसे इंस्टेंट मैसेजिंग, लाइव टीवी, मूवीज़ ऑन डिमांड, समाचार, म्यूज़िक स्ट्रीमिंग, और डिजिटल पेमेंट प्लेटफार्म भी उपलब्ध करवा रही है।

कंपनी के पास 250,000 किमी से ज़्यादा का फाइबर ऑप्टिक केबल नेटवर्क है, जिसमें यह लोकल केबल ऑपरेटर्स के साथ भी पार्टनरशिप करेगा ताकी अपने नेटवर्क के क्षेत्र को बढ़ा कर अपनी ब्रॉडबैंड सर्विस की कनेक्टिविटी को बढ़ाया जा सके। मल्टी-सर्विस ऑपरेटर (MSO) के लाइसेंस के साथ, जियो टीवी चैनल प्रदाता के रूप में भी काम करेगी और अपने नेटवर्क पर टेलीविज़न ऑन डिमांड सेवा देगी।

जियो के पास भारत के 22 सर्कल्स में से 800 MHz और 1,800 MHz बैंड के 10 और 6 सर्कल्स में स्पेक्ट्रम स्वामित्व है, साथ ही इसके पास 2,300 MHz का पैन इंडिया लाइसेंस भी है। सन् 2035 तक स्पेक्ट्रम वैध है।

जियो सेवा के लॉन्च से पहले मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो ने अपने छोटे भाई की रिलायंस कम्युनिकेशन्स के साथ स्पेक्ट्रम शेयरिंग का करार कर लिया। शेयरिंग समझौता 7 सर्कल्स में 800 MHz बैंड के लिए किया गया। इसके अलावा 10 सर्कल्स में जियो का स्वामित्व पहले से ही है।

जून 2015 में जियो ने घरेलू हैंडसेट निर्माता इंटेक्स के साथ 4जी हैंडसेट सप्लाई करने का सौदा किया ताकि वॉइस ओवर LTE (VoLTE) सेवा प्रदान की जा सके। इसके द्वारा इसकी योजना फाइबर नेटवर्क हाई-स्पीड इन्टरनेट सर्विस तथा वायरलेस 4जी सर्विस के अलावा 4जी वॉइस कॉलिंग भी प्रदान करने की है। हालाँकि अक्टूबर 2015 में जियो ने घोषणा की कि ये एलवाईएफ़ (LYF) ब्रांड नेम के साथ अपने मोबाइल हैंडसेट लॉन्च करेगी।

25 जनवरी 2016 को कंपनी ने अपने रिलायंस रिटेल से वॉटर 1 फ़ोन के साथ अपनी LYF स्मार्टफोन सीरीज़ लॉन्च की। तीन और हैंडसेट मॉडल्स भी लॉन्च हो चुके हैं, जिनके नाम वॉटर 2, अर्थ 1, और फ्लेम 1 हैं।

जियोनेट WiFi
सारे भारत में 4जी और टेलीफोन सेवा लॉन्च से पहले जियो ने अनेक शहरों में फ्री वाई फाई हॉटस्पॉट सेवा देना शुरू कर दिया जिसमें गुजरात के अहमदाबाद सूरत में, और आंध्र प्रदेश के विशाखापट्नम में इंदौर, जबलपुर, देवास और उज्जैन मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र में मुम्बई की कुछ चुनी हुई लोकेशन्स पर, पश्चिम बंगाल में कोलकाता में, उत्तर प्रदेश में लखनऊ, ओडिशा में भुवनेश्वर में, उत्तरखंड में मसूरी में, मेरठ के कलेक्टोरेट ऑफिस में, विजयवाड़ा में एम जी रोड पर ये सेवा दी गयी।

मार्च 2016 में, जियो ने आईसीसी 2016 वर्ल्ड कप टी-20 की मेजबानी करने वाले छह क्रिकेट स्टेडियमों में दर्शकों के लिए मुफ्त वाई-फाई इंटरनेट उपलब्ध कराया। जियोनेट को वानखेड़े स्टेडियम (मुंबई), एस बिंद्रा स्टेडियम (मोहाली), हिमाचल प्रदेश क्रिकेट संघ स्टेडियम (धर्मशाला), चिन्नास्वामी स्टेडियम (बैंगलोर), फिरोजशाह कोटला (दिल्ली), और ईडन गार्डन्स (कोलकाता) में उपलब्ध कराया गया।

जियो ऐप्स
मई 2016 में जियो ने गूगल प्ले पर अपनी आने वाली 4जी सर्विस के हिस्से के तौर पर अनेक मल्टीमीडिया ऐप्स लॉन्च की हैं। वैसे ऐप्स सभी के लिये डाउनलोड करने को उपलब्ध है, पर उन्हें इस्तेमाल करने के लिए जियो सिम की जरुरत पड़ती है। साथ ही अधिकतर ऐप्स बीटा फेज़ (परीक्षण) में हैं। आगे ऐप्स की एक लिस्ट दी गयी है।

मायजियो- जियो अकाउंट और इससे जुड़ी सेवाओं को मैनेज करने के लिए।
जियोटीवी - लाइव टीवी चैनल सर्विस 
जिओसिनेमा - ऑनलाइन एचडी वीडियो लाइब्रेरी, जिसमें 1962 से 2016 तक की 6000+ मूवीज, ट्रेलर, रीलीज देखने को मिलेंगी और करीब 100,000 मॉस्ट पॉपुलर टीवी शोज के एपिसोड्स आप इसमें देख सकते हैं। 
जियो चैट मैसेंजर - इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप
जियोम्यूज़िक - म्यूज़िक प्लेयर इसमें आप तरह के लिस्टड म्यजिक को सुन सकते हैं और ऑफलाइन सेव भी कर सकते हैं।
जियोज्वाइन- VoLTE फोन सिम्युलेटर
जियोमैग्स- इस एप के जरिए आप बेहतरीन मैगज़ीन्स को ई-रीड कर सकते हैं।
जियोएक्सप्रेसन्यूज़ - यह एप आपको देश की नामी वेबसाइट के जरिए करंट न्यूज और मैगज़ीन संग्रह उपलब्ध करवाता है।
जियोसिक्योरिटी- सिक्योरिटी ऐप जो आपके मोबाइल डाटा को एक बेहतरीन तरीके से सिक्योर कर सकता है।
जियो क्लाउड- बैकअप टूल आपके डाटा को क्लाउड आधारित 5 जीबी फ्री मेमरी देता है जिसे आप 1टीबी तक बढ़ा सकते हैं। इस एप के जरिए आप वीडियो, सेल्फि, ऑडियो, फाइल्स को सेव कर सकते हैं।
जियोमनी वॉलेट-एक ऑनलाइन पेमेंट/ वॉलेट ऐप जिसके जरिए आप किसी भी प्रकार की पेमेंट कर सकते हैं।


डिजीटल सैंसर से बनेगी 'स्मार्ट कार'
रिलायंस जिओ बहुत जल्द आपकी गाड़ी को सिक्योरिटी सिस्टम के साथ अपडेट करने वाला है। इसके लिए जिओ सिम के साथ एक सैंसर लगेगा (ओबीडी- ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक) जो आपकी कार को डिजीटल तरीके से हैंडल करेगा। यह डिवाइस वाईफाई हॉटपॉट का काम भी करेगा। इस सैंसर से आप अपनी कार को टैक्नो फ्रेंडली बना सकते हैं। उदाहरण के लिए मानिए आपने अपनी गाडी किसी को दी तो आप कहीं भी बैठकर बिना किसी चिंता के उसकी स्पीड़, लोकेशन, फ्यूल, टायरों में हवा जैसी चीजें चैक कर सकते हैं। यह सैंसर आपको फ्यूल कम होने/ टायरों में हवा कम होने की स्थिती में अलार्म देगा। 

स्मार्ट होम सिक्योरिटी
अधिकारियों के मुताबिक रिलायंस जिओ आपको डिजीटल तर्ज पर एक ही सिम से कम्पलीट स्मार्ट होम सिक्योरिटी देने जा रहा है। यह एक बेहतरीन तरीके की डिजीटल सिक्योरिटी होगी जो आप सिम से ऑपरेट कर सकेंगे। आपका जिओ सिम आपके घर में लगे सैंसर के साथ अटैच हो जाएगा। कैमरा से लैस सैंसर जिओ से कनेक्ट होते ही घर आने वाले मेहमान की तस्वीरें आपको मोबाइल पर भेजेगा। इसके अलावा घर में लगे सीसीटीवी कैमरा को भी आप इससे कनेक्ट कर सकते हैं। अपने घर के हर कमरे का डूर आप इस तकनीक से लॉक/अनलॉक अपनी सुविधानुसार कर सकते हैं। टीवी, पंखा, फ्रीज को भी इस तकनीक से जोड़ा जा सकता है। यानी कि सभी स्मार्ट फीचर्स वाली चीजें जिओ सिम से आप कनेक्ट कर सकते हैं।

जिओ 4G वॉयस
जिओ4जी वॉयस रिलायंस जिओ का एक एप है जो आपके लिए बड़े काम की चीज साबित हो सकती है। इस एप के माध्म से आप एक साथ 4-4 वीडियो कॉल्स मैनेज कर सकते हैं। मुसीबत के समय कोई आपको कॉल करता है आप उसे रिसीव करने में असमर्थ हैं तो इस एप के जरिए आपको कॉलर वीडियो मैसेज के साथ अपनी जीपीएस लोकेशन या टेक्स्ट मैसेज भेजेगा जो आपके मोबाइल में बार-बार अलार्म करेगा, इससे आप कॉल की इमरजेंसी को भाप कर उसे रिस्पोंस दे सकेंगे।

जिओस्विच- डाटा ट्रांसफर
देश में अधिकांश कंपनियां और गूगल एंड्रायड पर आपको डाटा ट्रांसफर की सुविधा दे रहे हैं जिसमें आप वीडियो, टैक्सट्, ऑडियो हर तरह की फाइल का डाटा शेयर कर सकते हैं। लेकिन जिओस्विच आपको लाजवाब तकनीक के साथ डाटा ट्रांसफर करने की सुविधा के साथ कॉल लॉग्स की सुविधा भी दे रहा है। इस एप के माध्यम से आप किसी भी मोबाइल का डाटा अपने कॉल लॉग्स के साथ एक अच्छी स्पीड के साथ अपने मोबाइल में ट्रांसफर कर सकते हैं।

जिओ हैल्थ क्लब
जिओ हैल्थ क्लब आपकी सेहत के लिए एप दे रहा है जिसमें आप अपनी मेडिकल हिस्टरी फीड कर सकते हैं। इस एप से एक यूनिक आईडी जेनरेट होगी जिसके बाद आपका हैल्थ डाटा (blood reports and x-rays, MRIs, CT scans, dicom images) फीड करेंगे और इसे आप डॉक्टर के साथ शेयर भी कर सकते हैं। यह आपको हैल्थ टिप्स भी देगा और ट्रेडिंग हेल्थ चैकअप्स की जानकारी भी।



 
loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.