अब हर रोज एटीएम से निकालें ढाई हजार, बैंकों से बदले 4500 रुपए

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2016 06:54:14 AM
Remove from everyday now half thousand ATMs banks instead of Rs 4500

नई दिल्ली। 500 और 1000 के नोट बंद किए जाने के बाद नकदी की समस्या से जूझ रहे लोगों को राहत देते हुए सरकार ने रविवार को एटीएम से धनराशि निकासी की सीमा बढ़ाने का फैसला किया। वित्त मंत्रालय की ओर से जारी वक्तव्य में कहा गया है कि अब एटीएम से हररोज निकासी की सीमा 2,000 रुपये से बढ़ाकर 2,500 रुपये कर दिया गया है।

वहीं बैंक काउंटर से पुराने नोटों से नए नोटों को बदलने की सीमा 4,000 रुपये से बढ़ाकर 4,500 रुपये कर दी गई है। वित्त मंत्रालय ने कहा, 'बैंकों को एटीएम से रोजाना निकासी की सीमा बढ़ाकर 2,500 रुपये करने का निर्देश दिया गया है। जबकि बैंक काउंटर से प्रति हफ्ते अधिकतम निकासी की सीमा 20,000 रुपये से बढ़ाकर 24,000 रुपये कर दी गई है।

बैंक से प्रतिदिन 10,000 रुपये निकासी की सीमा को हटा दिया गया है। साथ ही बैंकों को वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों के लिए अलग कतारों की व्यवस्था करने के लिए कहा गया है। नोटबंदी की घोषणा के बाद बैंकों के खुलने के चौथे दिन रविवार को भी देशभर में लाखों लोग अमान्य हो चुके नोट बदलवाने, पैसे जमा करवाने और नकद निकासी के लिए बैंकों और एटीएम बूथों पर टूट पड़े।

वित्र मंत्रालय के वक्तव्य के अनुसार, मंत्रालय ने विमुद्रीकरण की घोषणा के बाद सभी मूल्यों के नोटों की उपलब्धता और वितरण से जुड़े सभी पहलुओं की समीक्षा की। मंत्रालय के अनुसार, विमुद्रीकरण की घोषणा के देशभर के बैंकों में रविवार शाम बजे तक करीब तीन लाख करोड़ रुपये अमान्य नोटों के रूप में जमा हो चुके हैं।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.