शहरों में महंगाई बढ़ने से खुदरा मुद्रास्फीति तीन प्रतिशत के पार

Samachar Jagat | Thursday, 13 Jun 2019 01:18:07 PM
Retail inflation crosses three percent in cities due to rising inflation

नई दिल्ली। सब्जियों के साथ ही आवास तथा सेवाओं के महंगा होने से इस साल मई में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित खुदरा महंगाई की दर लगातार चौथे महीने बढ़ते हुए 3.05 प्रतिशत पर पहुंच गई। पिछले साल अक्टूबर के बाद सात महीने में यह पहला मौका है जबकि खुदरा महंगाई तीन प्रतिशत के ऊपर पहुंची है। इस साल अप्रैल में खुदरा महंगाई 2.99 प्रतिशत और पिछले साल मई में 4.87 प्रतिशत रही थी। 

सुब्रमणियम के आर्थिक वृद्धि के अनुमान में उत्पादकता, गुणवत्ता को छोड़ दिया गया: सीआईआई

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्बारा जारी आंकड़ों के अनुसार, मई में शहरी क्षेत्रों में महंगाई काफी तेजी से बढ़ी है। शहरों में खुदरा महंगाई दर 4.51 प्रतिशत तथा ग्रामीण क्षेत्रों में 1.86 प्रतिशत रही। खाद्य पदार्थों की खुदरा महंगाई दर मई में 1.83 प्रतिशत रही। शहरी क्षेत्र की खाद्य मुद्रास्फीति 5.87 प्रतिशत रही जबकि ग्रामीण इलाकों में खाद्य मुद्रास्फीति शून्य से 0.22 प्रतिशत नीचे रही। 

इंडिगो की अहमदाबाद से गुवाहटी, बागडोगरा के लिए सीधी उड़ानें शुरू होंगी

आंकड़ों के अनुसार, मई सब्जियों की महंगाई दर 5.46 प्रतिशत रही। शहरी इलाकों में सब्जियों की महंगाई दर 22.98 प्रतिशत रही। ग्रामीण इलाकों में पिछले साल मई की तुलना में सब्जियाँ 3.19 प्रतिशत सस्ती हुईं। -एजेंसी

एटीएम शुल्कों की समीक्षा के लिए समिति का हुआ गठन, दो महीने में सौंपनी होगी रिपोर्ट



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.