खुदरा मुद्रास्फीति 2019-20 में बढ़कर हो सकती है चार प्रतिशत

Samachar Jagat | Tuesday, 14 May 2019 11:49:54 AM
Retail inflation may rise up to 4 percent in 2019-20

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। खुदरा मुद्रास्फीति 2019-20 में 0.60 प्रतिशत बढ़कर 4 प्रतिशत हो जाने का अनुमान है। रिजर्व बैंक मौद्रिक नीति पर विचार करते समय मुख्य रूप से खुदरा मुद्रास्फीति पर ही गौर करता है। एक रिपोर्ट में यह कहा गया है। घरेलू रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने सोमवार को जारी एक रिपोर्ट में कहा कि उपभोक्ता मूल्य सूचकांक आधारित मुद्रास्फीति में वृद्धि का कारण प्रमुख रूप से खाद्य महंगाई दर में बढ़ोतरी होगी और इसके 0.1 प्रतिशत से बढ़कर 3 प्रतिशत पर पहुंच जाने का अनुमान है। 

Huawei ने भारत में लांच किए P30 Pro और P30 Lite स्मार्टफोन , कैमरा क्वालिटी के मामले में हैं अव्वल

कुल मिलाकर महंगाई दर में वृद्धि का कारण सांख्यिकी यानी तुलनात्मक आधार कमजोर होना है। उल्लेखनीय है कि रिजर्व बैंक ने मध्यम अवधि के लिए मुद्रास्फीति 2 प्रतिशत घटबढ़ के साथ 4 प्रतिशत पर रखने का लक्ष्य रखा है। क्रिसिल ने कहा कि वित्त वर्ष 2018-19 में लगातार दूसरी बार मुद्रास्फीति आरबीआई के 4 प्रतिशत के लक्ष्य से नीचे रही। रेटिंग एजेंसी के मुख्य अर्थशास्त्री डी के जोशी ने कहा कि अगर आरबीआई को महंगाई दर को काबू में रखने के लक्ष्य को प्राप्त करना है तो खाद्य मुद्रास्फीति निम्न स्तर पर बनी रहनी चाहिए।

टेक्नो इंडिया ने भारत में लांच किया अपना अबतक का सबसे सस्ता तीन रियर कैमरे वाला स्मार्टफोन , जानिए फीचर

अपनी विशेष रिपोर्ट में एजेंसी ने महंगाई दर के बारे में दो परिदृश्य रखे हैं। क्रिसिल के अनुसार महंगाई दर अगर बढ़ती है तो इसमें बारिश की अहम भूमिका होगी। अल नीनो प्रभाव के कारण इसके सामान्य से कम रहने की आशंका है जिससे खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर बढ़ेगी और इससे सकल यानी हेडलाइन मुद्रास्फीति बढ़कर 5 प्रतिशत हो सकती है। 

Airtel लेकर आया 48 और 98 रूपए वाले दो धमाकेदार प्लान, 28 दिनों की वैधता के साथ यूजर्स को मिलेगा ये फायदा

वहीं दूसरी तरफ नीचे की तरफ यह 3.5 प्रतिशत रह सकती है बशर्ते खाद्य महंगाई दर उम्मीद से नीचे रहे। इसके अलावा महंगाई दर के नीचे रहने के अन्य कारण आर्थिक नरमी तथा सरकार का नियंत्रित व्यय करना है। ईंधन की कीमतों में उतार-चढ़ाव के बारे में रिपोर्ट में कहा गया है कि इसका सकल मुद्रास्फीति पर सीमित प्रभाव पड़ेगा क्योंकि इसका भारांश कम है। -एजेंसी

Oppo F11 Pro Marvel’s Avengers Limited Edition स्मार्टफोन भारत में हुआ लांच, जानिए फीचर और कीमत

loading...


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
loading...


Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.