रिकॉर्ड स्तर तक पहुंचने के बाद रुपए में 51 पैसे की मजबूत बढ़त

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 06:46:50 PM
Return of the rupees after plunging to historic level

मुंबई। घरेलू शेयर बाजार की तेजी के दम पर अंतरबैंकिग मुद्रा बाजार में रुपया दो दिन की गिरावट से उबरता हुआ बुधवार को 51 पैसे की मजबूत बढ़त के साथ 72.18 रुपए प्रति डॉलर पर पहुंच गया। भारतीय मुद्रा मंगलवार को 24 पैसे लुढक़कर 72.69 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुई थी जो अब तक का न्यूनतम बंद भाव है। रुपए की शुरुआत कमजोर रही और रुपया 14 पैसे टूटकर 72.83 रुपए प्रति डॉलर पर खुला।

पुलिस का मुखबिर होने के संदेह में नक्सालियों ने दो ग्रामीणों को दी ये खौफनाक सजा, पढक़र कांप जाएगी आपकी रूह

कच्चे तेल की कीमतों में तेजी और विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के पूंजी बाजार से पैसा निकालने से आरंभ में यह दबाव में रहा। दोपहर से पहले ही एक समय यह 72.91 रुपए प्रति डॉलर के ऐतिहासिक निचले स्तर तक लुढक़ गया था। बुधवार दोपहर बाद शेयर बाजर में लिवाली तेज रहने से मुद्रा बाजार में भी धारणा मजबूत हुई और रुपया 71.86 रुपए प्रति डॉलर के उच्चतम स्तर तक चढ़ गया।

नाबालिग बच्ची के साथ 65 वर्ष के व्यक्ति ने किया ये घिनौना काम और फिर ग्रामीणों ने उसकी मां के साथ भी किया ऐसा

इस प्रकार आज इसमें भारी उतार-चढ़ाव देखा गया। बुधवार कारोबार की समाप्ति पर यह मंगलवार की तुलना में 51 पैसे ऊपर 72.18 रुपए प्रति डॉलर पर बंद हुआ। सेंसेक्स के 305 अंक की बढ़त में बंद होने और दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं के बास्केट में डॉलर में मामूली गिरावट से रुपए को समर्थन मिला।

आया था नोटों से भरा बैग लूटकर मालामाल बनने के लिए लेकिन आ गया पकड़ में और फिर...

हालांकि, एफपीआई ने बाजार से 18.06 करोड़ डॉलर की शुद्ध निकासी की। लंदन का ब्रेंट क्रूड वायदा 79.66 डॉलर प्रति बैरल के मई 2018 के बाद के उच्चतम स्तर पर पहुंच गया जिसने रुपऐ की तेजी पर लगाम का काम किया।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.