अब घर बैठे नाम और नंबर से ऑनलाइन बुक करे रोडवेज टिकट

Samachar Jagat | Friday, 02 Dec 2016 10:03:19 AM
अब घर बैठे नाम और नंबर से ऑनलाइन बुक करे रोडवेज टिकट

जयपुर। रोडवेज बसों में यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी है। राजस्थान राज्यपथ परिवहन निगम (आरएसआरटीसी) की बेवसाइट से ऑन लाइन टिकट बनवाने के लिए अब लंबी पंजीकरण प्रक्रिया से गुजरने की आवश्यकता नहीं है। निगम दिसंबर माह में मौजूदा प्रक्रिया खत्म कर सिर्फ नाम और मोबाइल नंबर के आधार पर ऑनलाइन टिकट बुकिंग का पंजीकरण करेगा। इसके बाद रोडवेज की ओर से जारी की गई आईडी से आसानी से टिकट बनवाया जा सकेगा। 

टिकट प्रक्रिया कैश लेस और आसान है। इसके लिए रोडवेज के विभिन्न वॉलेट कंपनियों से अनुबंध किया है। इसके तहत ऑनलाइन का मोबाइल एपल के जरिए टिकट बुक कर भुगतान किया जा सकता है। वहीं एमएसटी भी स्मार्ट कार्ड के रूप में जारी की जा रही है। 

घर बैठे कर सकेंगे रोडवेज बस का टिकट बुक 
रोडवेज में यात्रा करने वाले यात्रियों को अब टिकट बिन्डों पर टिकट लेने का इंतजार नहीं करना पड़ेगा। इसके लिए घर बैठे ही अपना नाम मोबाइल नंबर के आधार पर ही ऑनलाइन टिकट बुकिंग का पंजीकरण हो सकेगा। यात्री को रोडवेज की आईडी से आसानी से टिकट बनवाया जा सकेगा। ऑनलाइन सुविधा मिल जाने से यात्रियों को परेशानी नहीं होगी। वहीं रोडवेज की आय में भी वृद्धि हो सकेगी।

गांवों में भी स्मार्ट कार्ड बनाएगा रोडवेज 
आरएसआरटीसी राज्य के सभी जिलों के गांवो में भी स्मार्ट कार्ड बनाएगा। इनमें वरिष्ठ नागरिक, विशेष योग्यजन, छात्र मासिक पास, पुरस्कार शिक्षक सहित करीब 30 श्रेणियां शामिल हैं। एक रोडवेज प्रवक्ता ने बताया कि इससे ग्रामीण इलाकों में रोडवेज के प्रति आकर्षित किया जाएगा। लोक परिवहन की बसों के द्वारा रोडवेज की 10 प्रतिशत से अधिक आय प्रभावित हुई है। ऐसे में रोडवेज ने यह रास्ता निकाला है। रोडवेज भरतपुर-लोहागढ़ डिपो की मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली आदि राज्यों में बसें चल रही हैं।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.