रुपये में शुरुआती कारोबार में बड़ी गिरावट, डॉलर के मुकाबले 98 पैसे फिसला

Samachar Jagat | Monday, 05 Aug 2019 01:22:48 PM
Rupee drops 98 paise against dollar in early trade

मुंबई। विदेशी पूंजी की लगातार निकासी और घरेलू शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत के साथ रुपया सोमवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले 98 पैसे गिरकर 70.58 रुपये प्रति डॉलर आ गया। 


मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि अमेरिका - चीन व्यापार युद्ध से जुड़ी भचताओं से निवेशकों की धारणा प्रभावित हुई। इसका असर रुपये पर भी देखने को मिला। 

कारोबारियों ने कहा कि मौटे तौर पर चीन की मुद्रा में गिरावट का असर भारतीय मुद्रा पर भी पड़ा। चीन के उत्पादों पर नया शुल्क लगाने के अमेरिका सरकार के फैसले के बाद चीन के केंद्रीय बैंक ने अपनी मुद्रा में अवमूल्यन की अनुमति दी है। 

अंतरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में स्थानीय मुद्रा गिरावट के साथ 70.20 रुपये प्रति डॉलर पर खुली। यह शुरुआती कारोबार में 98 पैसे गिरकर 70.58 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। रुपया शुक्रवार को 69.60 रुपये प्रति डॉलर पर बंद हुआ था। 

हालांकि , कच्चे तेल की कीमतों में कमजोरी और अन्य प्रमुख विदेशी मुद्राओं के मुकाबले डॉलर में कमजोरी से रुपये को कुछ हद तक समर्थन मिला। शेयर बाजार के पास मौजूद प्रारंभिक आंकड़ों के मुताबिक , विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों ने शुक्रवार को पूंजी बाजार से शुद्ध रूप से 2,888.06 करोड़ रुपये की निकासी की। 

वैश्विक तेल सूचकांक, ब्रेंट कच्चा तेल वायदा भाव 1.23 प्रतिशत गिरकर 61.13 डॉलर प्रति बैरल पर चल रहा था। इस बीच, घरेलू शेयर बाजार में शुरआती कारोबार में गिरावट का रुख रहा। बंबई शेयर बाजार का सेंसेक्स 610.17 अंक यानी 1.64 प्रतिशत गिरकर 36,508.05 अंक पर कारोबार कर रहा है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.