डॉलर के मुकाबले रुपया 70.16 रुपए प्रति डॉलर के नए निम्नतम स्तर पर हुआ बंद 

Samachar Jagat | Monday, 27 Aug 2018 08:09:13 PM
Rupee rises to new low of Rs 70.16 against dollar

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। अमेरिकी केंद्रीय बैंक द्बारा निकट भविष्य में ब्याज दर बढाए जाने की चिंता कम होने से भारतीय शेयर बाजार में भारी तेजी के बावजूद रुपए की विनिमय दर में सोमवार को अमेरिकी डालर के मुकाबले तेज गिरावट दर्ज की गई और ये 25 पैसे की घट कर 70.16 रुपए प्रति डॉलर के नए रिकॉर्ड निम्न स्तर पर बंद हुई।

बंबई शेयर सूचकांक और निफ्टी में सोमवार को गत 5 महीनों की सर्वाधिक तेजी देखने को मिली और यह नई ऊंचाई को छू गया। निवेशकों ने अमेरिकी फ़ेडरल रिजर्व द्बारा ब्याज दर में वृद्धि करने की दिशा में धीरे धीरे बढ़ने की रणनीति अपनाने के संकेतों से राहत की सांस ली और वैश्विक बाजारों में इसका सकारात्मक असर दिखा।

इससे पूर्व 16 अगस्त को रुपया एक समय 70.40 तक टूट गया था जो इसका न्यूनतम स्तर है। अंत में उस दिन विनियम दर 70.15 रुपए प्रति डालर के स्तर पर बंद हुई थी जो बंद के समय का निम्नतम स्तर था। देश के चालू खाते के घाटे के बढ़ने, कच्चे तेल की कीमतों में उछाल एवं निर्यात वृद्धि हल्की रहने से रुपए पर दबाव है।

अमेरिका की संरक्षणवादी व्यापार नीतियों की वजह से भी विदेशीमुद्रा विनिमय बाजार में अत्यधिक उतार चढ़ाव लाने में अपना योगदान दिया। अन्तरबैंक विदेशी मुद्रा बाजार में रुपया 69.75 पर मजबूत खुला। सप्ताहांत यह 69.91 रुपए पर बंद हुआ था।

आरंभिक कारोबार के दौरान 69.65 रुपए तक चढ़ने के बाद डॉलर की लिवाली तेज होने दोपहर के कारोबार में रुपया 70.20 तक लुढ़क गया। कारोबार के अंत में रुपए की विनिमय दर यह 25 पैसे अथवा 0.36 प्रतिशत की हानि के साथ 70.16 प्रति डॉलर के नए सर्वकालिक निम्न स्तर पर बंद हुई। बंबई शेयर सूचकांक सोमवार को 442 अंकों की तेजी के साथ 38,694.11 अंक पर बंद हुआ। अन्तरमुद्रा कारोबार में पौंड, यूरो और जापानी येन के मुकाबले रुपए में गिरावट आई।

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.