एसबीआई ने रखा डेबिट कार्ड को खत्म करने का लक्ष्य

Samachar Jagat | Tuesday, 20 Aug 2019 11:48:17 AM
SBI aims to eliminate debit card

मुंबई। भारतीय स्टेट बैंक की योजना अगर सफलीभूत होती है तो जल्द ही हर जगह दिखने वाले प्लास्टिक के डेबिट कार्ड अतीत की बात होंगे। देश का सबसे बड़ा बैंक इसकी जगह पर अधिक डिजिटल भुगतान प्रणाली लाने की दिशा में काम कर रहा है।

स्टेट बैंक के चेयरमैन रजनीश कुमार ने यहाँ एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा, ‘‘हमारी डेबिट कार्ड को प्रचलन से बाहर करने की योजना है। हम इस बात को लेकर आश्वस्त हैं कि हमें उन्हें समाप्त कर सकते हैं।‘‘ 

उन्होंने कहा कि देश में 90 करोड़ डेबिट कार्ड और तीन करोड़ क्रेडिट कार्ड हैं। कुमार ने कहा कि डिजिटल समाधान पेश करने वाले उसके ‘योनो‘ मंच की डेबिट कार्ड मुक्त देश बनाने में अहम भूमिका होगी।

कुमार ने कहा कि योनो मंच के जरिए एटीएम मशीनों से नकदी की निकासी या दुकानों से सामान की खरीदी की जा सकती है। उन्होंने कहा कि बैंक पहले ही 68,000 ‘योनो कैशप्वाइंट‘ की स्थापना कर चुका है और अगले 18 माह में इसे 10 लाख करने की योजना है। -(एजेंसी)



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.