सेबी ने आनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया दुरूस्त करने के लिये पांच कंपनियों को छांटा

Samachar Jagat | Sunday, 04 Nov 2018 05:18:55 PM
SEBI recommends five companies to repair online registration process

नई दिल्ली। पूंजी बाजार नियामक सेबी ने कामकाज प्रक्रिया में सुधार लाने के लिये डेलायट और ईवाई समेत पांच इकाइयों को छांटा है। इन इकाइयों को आनलाइन पंजीकरण प्रणाली में सुधार, बाजार मध्यस्थों का निरीक्षण तथा शिकायत निपटान प्रक्रिया को बेहतर बनाने का काम सौंपा जाएगा। छांटी गयी अन्य कंपनियां एसेंचर सोल्यूशंस, बीडीओ इंडिया एलएलपी और ईआईटी सर्विसेज इंडिया हैं। नियामक ने यह जानकारी दी है।

ई-वाणिज्य कंपनियों की दिवाली छोटे-मझोले शहरों से: अध्ययन

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ज्ञान प्रबंधन तथा 'बिजनेस प्रोसेस री-इंजीनियरिंग' के लिये रूचि रखने वालों से अगस्त में नोटिस जारी कर रूचि पत्र आमंत्रित किया था। सेबी के अनुसार रूचि पत्र (ईओआई) का मकसद पंजीकरण प्रक्रिया को दुरूस्त करना, इसे और कुशल बनाना तथा उसके मुताबि आनलाइन पंजीकरण पोर्टल में सुधार लाना है।

साथ ही सभी मध्यस्थों का कुशल, इलेक्ट्रानिक तथा स्वचालित तरीके से जांच को पूरा करने के लिये एक नई व्यवस्था सृजित करने पर भी जोर होगा। इसके अलावा सेबी अभियोजन प्रक्रिया में दक्षता बढ़ाना चाहता है ताकि मामलों का त्वरित और बिना किसी गलती के निपटान हो।

राज्यों को जीएसटी राजस्व के सही आवंटन के लिये सेवा कंपनियों के लेखांकन सॉफ्टवेयर की जांच होगी

साथ ही शिकायत निपटान प्रक्रिया में सुधार लाना भी उसका एक मकसद है। नियामक ने कहा कि चुनी गयी कंपनी या कंपनियां मौजूदा कारोबार प्रक्रिया तथा संबंधित हार्डवेयर या सॉफ्टवेयर ढांचागत सुविधा का आकलन करेंगी और नई कारोबार प्रक्रिया का विकास करेंगी जिससे सेबी के कामकाज में रूपांतरण आये। - एजेंसी

पेट्रोल के दाम में 21 पैसे की कटौती, डीजल भी हुआ सस्ता

अदालत ने ई-कॉमर्स कंपनी से कहा, सुनिश्वित करें आपके यहां ना बिके नकली सामान



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.