सेबी ने ऋण प्रतिभूतियों के सार्वजनिक निर्गम की सूचीबद्धता के लिए समयसीमा घटायी

Samachar Jagat | Saturday, 18 Aug 2018 12:18:39 PM
SEBI reduced timelines for listing of public issues of debt securities

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। पूंजी बाजार नियामक सेबी ने ऋण प्रतिभूतियों की सूचीबद्धता के लिए समयसीमा 12 दिन से घटाकर 6 दिन कर दिया है। इस प्रकार की प्रतिभूतियों को जारी करने की प्रक्रिया को सरल और लागत प्रभावी बनाने के लिए यह कदम उठाया गया है। इसके अलावा, भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) ने ऋण प्रतिभूति के सार्वजनिक निर्गम में आवेदन करते समय भुगतान को लेकर सभी निवशकों के लिए एएसबीए (एप्लीकेशन सपोर्टेड बाई ब्लाक्ड एमाउंट) अनिवार्य किया है। 

अनिवार्य एएसबीए सुविधा से भुगतान को लेकर बैंकों से संग्रह में लगने वाले समय कम होगा। सेबी ने एक परिपत्र में कहा कि नया नियम एक अक्टूबर 2018 से ऋण प्रतिभूतियों के सभी सार्वजनिक निर्गम के लिए लागू होगा। इसमें कहा गया है कि ऋण प्रतिभूति जारी करने की मौजूदा प्रक्रिया को व्यवस्थित करने और उसे आसान बनाने के लिए सूचीबद्धता में लगने वाले समय में कमी का निर्णय किया गया है। इसके तहत निर्गम के बंद होने के बाद छह दिन में सूचीबद्धता का निर्णय किया गया है। अभी यह समयसीमा 12 दिन है।

जियो की ऑप्टिकल फाइबर आधारित ब्रॉडबैंड सेवा Reliance jio gigafiber के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

गौरतलब है कि कुछ समय पहले सेबी ने वित्तीय धोखाधड़ी को रोकने के लिए सूचीबद्ध कंपनियों के साथ काम करने वाले ऑडिटरों एवं अन्य जिम्मेदार व्यक्तियों के लिए नए प्रावधान प्रस्तावित किए। जिसके तहत डिफॉल्टरों को प्रतिभूति बाजार से प्रतिबंधित किए जाने तथा शुल्क का पुनर्भुगतान समेत कड़ी दंडात्मक कार्रवाइयों का सामना करना पड़ेगा। गलत ऑडिट या मूल्यांकन रिपोर्ट का दोषी पाए गए लोगों को प्रक्रिया के तहत हुए गैरकानूनी लाभ का भुगतान करना होगा। - एजेंसी 

इस खतरनाक बीमारी से पीड़ित थे अटल बिहारी वाजपेयी जिसका नहीं है कोई इलाज, जानें क्या बचने के उपाय

फर्जी खबरों के प्रति जागरूक करने और सोशल मीडिया के दुरुपयोग को रोकने के लिए सरकार ने शुरू किया जागरूकता अभियान

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.