जून के अंत में शुरू होगी सातवीं आर्थिक जनगणना

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jun 2019 02:46:44 PM
Seventh Economic Census to be started at the end of June

नई दिल्ली। बढ़ती बेरोजगारी और नौकरियों की समस्याओं को लेकर आलोचना का सामना कर रही मोदी सरकार ने इसी महीने के अंत में देश में सातवीं आर्थिक जनगणना कराने की तैयारियां शुरू कर दी है। आधिकारिक जानकारी के अनुसार अब तक हर पांच वर्ष पर यह जनगणना होती है। इस वर्ष जून महीने के अंत में या जुलाई महीने के प्रारंभ में इसे शुरू किया जाएगा और छह महीने में इसकी रिपोर्ट आएगी। आर्थिक जनगणना में देश में स्थित सभी प्रतिष्ठानों का सम्पूर्ण विवरण होता है।

RBI ने आरटीजीएस, नेफ्ट के जरिये लेन-देन पर शुल्क हटाया, बैंकों ग्राहकों को देंगे लाभ

यह जनगणना सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय द्बारा किया जा रहा है और इस जनगणना के लिए इलेक्ट्रोनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत सीएससी ई-गवनेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के साथ साझेदारी की गई है। बयान में कहा गया है कि आर्थिक जनगणना की तैयारियां जोर शोर से चल रही है। देश भर में गणनाकारों द्बारा शुरू किए जाने वाले कार्य की तैयारी के लिए कई योजनाएं बनाई गई हैं। राज्य स्तर पर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण इस व्यापक प्रक्रिया का महत्वपूर्ण हिस्सा है।

तंबाकू क्षेत्र का अर्थव्यवस्था में 11.80 लाख करोड़ रुपए का योगदान, 4.57 करोड़ को रोजगार: एसोचैम

इसी प्रक्रिया में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली के लिए आर्थिक जनगणना पर प्रशिक्षकों के राज्य स्तरीय प्रशिक्षण का गुरूवार को राजधानी में आयोजन किया गया है। कर्नाटक, केरल एवं गोवा में राज्य स्तरीय प्रशिक्षकों के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन सात जून को किया जाएगा, जबकि मध्य प्रदेश के लिए 10 जून को होगा। तमिलनाडु के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला 11 जून तथा अंडमान एवं निकोबार द्बीप समूह, लक्षदीप के लिए इसका आयोजन 12 जून को किया गया है। -एजेंसी

आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में फिर 0.25% की कटौती



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.