नए नोट को डिजाइन करने वाली कंपनी के शेयरों में जबरदस्त उछाल

Samachar Jagat | Monday, 14 Nov 2016 08:40:49 AM
shares of the company Arrow Greentech in designing the new boom

नई दिल्ली। मोदी सरकार द्वारा 500 और 1000 के नोट बैन के ऐलान के बाद से ज्यादातर स्मॉल कैप कंपनियों के शेयरों में तेज गिरावट आई है। हालांकि, पिछले 3 दिनों में मुंबई की कंपनी एरो ग्रीनटेक के शेयर 13 प्रतिशत चढ़ चुके हैं। मार्केट को लगता है कि 500 और 2,000 के नए नोट की डिजाइनिंग में कंपनी का अहम रोल है। इस कंपनी के पास पेपर और सिक्यॉरिटी के क्षेत्र में कई पेटेंट हैं।

अब हर रोज एटीएम से निकालें ढ़ाई हजार, बैंकों से बदले 4500 रुपए

कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, उसके पास मोटे कागज और इसके मैन्युफैक्चरिंग प्रोसेस का पेटेंट है। वेबसाइट पर सिक्योरिटी से जुड़े तीन अहम पेटेंट का भी जिक्र है। पहला पेटेंट पॉलिमेरिक फिल्म के जरिये मजबूत कागज बनाने का है। दूसरा हाई सिक्योरिटी फिल्म का है, जो माइक्रोटेप की शक्ल में रहता है। इसे बैंक नोट जैसे हाई सिक्यॉरिटी पेपर में डाला जाता है। तीसरा मामला सिक्यॉरिटी लेबल्स या प्रॉडक्ट्स की सुरक्षित पैकिंग का है।

ये कुछ ऐसे सिक्यॉरिटी फीचर्स हैं, जिसके बारे में सरकार का कहना है कि ये नए करेंसी नोट का हिस्सा हो सकते हैं। कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, इन पेटेंट्स का इस्तेमाल नोटों की मैन्युफैक्चरिंग और चेक, ज्यूडिशियल स्टांप पेपर और पासपोर्ट पेपर जैसे बाकी सिक्योरिटी पेपर्स में किया जाता है। हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि कंपनी सिर्फ टेक्नोलॉजी मुहैया करा रही है और मैन्युफैक्चरिंग प्रक्रिया में शामिल नहीं है। इस बारे में कंपनी को भेजी गई ईमेल का जवाब नहीं मिला।

सूत्रों के अनुसार, कंपनी की टेक्नॉलजी का इस्तेमाल कुछ यूरोपीय और मिडल ईस्ट देशों की करेंसी नोटों के कागजों की मैन्युफैक्चरिंग में भी होता है। हालांकि, इस बारे में सार्वजनिक तौर पर किसी तरह की जानकारी उपलब्ध नहीं है। इसके अलावा, कंपनी की टेक्नोलॉजी का उपयोग स्टारबक्स और डोमिनोज जैसे क्विक सर्विस रेस्टोरेंट्स, फार्मा और एफएमसीजी कंपनियों के प्रॉडक्ट्स की पैकेजिंग में किया जाता है। कंपनी के पास सिक्योरिटी, प्रिंटिंग, पैकेजिंग, हेल्थ सेक्टर्स में भी कई पेटेंट हैं।

एथनॉल के इस्तेमाल से देश का तेल आयात हो सकता है कम: मोदी

पिछले वित्तीय वर्ष में कंपनी की सेल्स तकरीबन 50 करोड़ रुपये रही, जबकि उसका नेट प्रॉफिट 30 करोड़ रुपये था। पिछले 3 साल से कंपनी के रेवेन्यू और अर्निंग में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। इसके पास कोई कर्ज नहीं है और 40 करोड़ का कैश है। कंपनी के शेयरों का मौजूदा मार्केट प्राइस 489 रुपये है और इस हिसाब से इसका शेयर 17.5 के पीई पर ट्रेड कर रहा है।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.