सौर ऊर्जा बिजली की दर 3 रुपये प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 02:10:10 PM
सौर ऊर्जा बिजली की दर 3 रुपये प्रति यूनिट के रिकार्ड निम्न स्तर पर

नई दिल्ली। सौर ऊर्जा की शुल्क दर घटकर 3 रूपये प्रति यूनिट के अब तक के रिकार्ड निम्न स्तर तक चली गई है। सोलर एनर्जी कार्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा आमंत्रित निविदाओं में इस दर पर आपूर्ति की बोली एमप्लस एनर्जी सोल्यूशंस से मिली है। 

एमप्लस एनर्जी सोल्यूशंस ने आज एक वक्तव्य में कहा कि उसने छतों पर स्थापित सौर उर्जा संयंत्र के लिये अब तक की सबसे सस्ती बिजली उपलब्ध कराने की बोली लगायी है। एमप्लस एनर्जी सोल्यूशंस के अुनसार उसे 10 राज्यों में 14.5 मेगावाट के सौर उर्जा संयंत्रों के अनुबंध मिले हैं। इनमें तीन राज्यों में रिकार्ड तीन रपये प्रति यूनिट पर सौर उर्जा देने की पेशकश की गयी है।

बाकी राज्यों में यह दर 5.3 से 6.2 रूपये प्रति यूनिट के दायरे में है। ये दरें 25 साल के लिये तय की गई हैं।’ वक्तव्य के अनुसार एमप्लस ने यह बोली छत पर लगने वाले ग्रिड से जुड़ी 500 मेगावाट की सौर उर्जा परियोजना के तहत हासिल की है। 

बोली के तहत उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और पुड्डुचेरी को 3 रपये प्रति यूनिट की दर पर यह बिजली उपलब्ध होगी जबकि कर्नाटक, मध्यप्रदेश और महाराष्ट्र जैसे राज्यों को 5.56 रूपये प्रति यूनिट, राजस्थान को 5.38 रूपये यूनिट, हरियाणा को 5.76 रूपये और पंजाब को 6.20 रूपये प्रति यूनिट की दर पर बिजली उपलब्ध कराई जायेगी।         -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.