ई-वाणिज्य कंपनियों की दिवाली छोटे-मझोले शहरों से: अध्ययन

Samachar Jagat | Sunday, 04 Nov 2018 04:26:59 PM
Study says E-commerce companies from Diwali small towns

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। ई-वाणिज्य कंपनियों की दिवाली की बिक्री में इस साल मझोले और छोटे शहरों का योगदान महानगरों की तुलना में ज्यादा रहा चल रहा है। कंपनियों ने इसी वजह से ऐसे शहरों को ध्यान में रखकर विशेष पहल की है। एक अध्ययन रिपोर्ट में यह दावा किया गया है। शोध से जुड़ी रेडसीयर कंसल्टिंग ने दावा किया है कि इस बार ई-वाणिज्य कंपनियों को 75 प्रतिशत से अधिक ऑर्डर महानगरों को छोड़कर अन्य शहरों से मिल रहे हैं।


प्रमुख ई-वाणिज्य कंपनी स्नैपडील का कहना है कि उसके 75 प्रतिशत से ज्यादा ऑर्डर नॉन-मेट्रो शहरों से आ रहे हैं, जो पिछले साल के मुकाबले काफी ज्यादा है।

राज्यों को जीएसटी राजस्व के सही आवंटन के लिये सेवा कंपनियों के लेखांकन सॉफ्टवेयर की जांच होगी

स्नैपडील के एक प्रवक्ता ने कहा, ''खरीददार हमारे प्लेटफॉर्म का उपयोग वो उत्पाद खरीदने के लिए करते हैं, जो उनकी व्यक्तिगत जरूरत के अनुरूप और किफायती हों। हमारे ज्यादा से ज्यादा विक्रेता ऐसी चीजें रख रहे हैं, क्योंकि यह काफी तेजी से बिक जाते हैं।" उन्होंने कहा कि इस बार उनके नये खरीदार की तादाद करीब 38 प्रतिशत है।

बाजार विश्लेषकों के मुताबिक ई-वाणिज्य वेबसाइट पर बड़े ब्रांडों की मौजूदगी तथा ईएमआई जैसी विशेष सुविधाओं एवं कई बैंकों के कार्ड पर विशेष छूट छोटे शहर के ग्राहकों को लुभा रहा है। वालमार्ट समर्थन घरेलू ई-वाणिज्य वेबसाइट फ्लिपकार्ट ने भी नॉन-मेट्रो शहरों में अपनी पहुंच बढ़ाई है। कंपनी ने कहा कि इस त्योहारी मौसम में उसे 600 नये शहरों से ऑर्डर प्राप्त हुए हैं।

उसने कहा कि जहां उसके कुल बिक्री में 35 प्रतिशत की हिस्सेदारी महानगरों की है। वहीं 40 प्रतिशत की हिस्सेदारी टीयर टू शहर की रही है। फ्लिपकार्ट ने कहा कि इंटरनेट के प्रसार के कारण टीयर थ्री शहरों के उसके ग्राहकों की संख्या में 95 प्रतिशत का उछाल आया है। कंपनी ने कहा कि छोटे शहरों के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए उसने भुगतान सुविधाओं को सरल बनाया है और टीवी, लैपटॉप सहित बड़े सामानों की डिलिवरी इन शहरों में भी सुनिश्चित की है। वहीं अमेजन ने छोटे शहरों तक अपनी पहुंच बढ़ाने के लिए हाल में अपने हिंदी पोर्टल की शुरुआत की थी।

अदालत ने ई-कॉमर्स कंपनी से कहा, सुनिश्वित करें आपके यहां ना बिके नकली सामान

अमेजन इंडिया के प्रवक्ता ने कहा, ल्लहमारी कुल बिक्री में मझोले और छोटे शहरों का योगदान 65 प्रतिशत से अधिक रहा है। ग्रेट इंडियन फेस्टिवल के दौरान हमारे नये ग्राहकों की संख्या में 60 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिसमें से 82 फीसदी नये ग्राहक छोटे शहरों से ताल्लुक रखते हैं। कंपनी ने कहा कि सामान्य कारोबारी दिन में भी उसकी भहदी वेबसाइट के जरिए नये ग्राहकों की संख्या में 2.4 गुणा तक की वृद्धि हुई है। - एजेंसी

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.