सुजुकी अगले माह देश में शुरू करेगी प्रोटो टाइप ईवी का परीक्षण

Samachar Jagat | Saturday, 08 Sep 2018 08:55:08 AM
Suzuki will launch prototype EV trial in the country next month

नई दिल्ली। वाहन बनाने वाली जापान की प्रमुख कंपनी सुजुकी मोटर कार्पोरेशन के अध्यक्ष ओसामु सुजुकी ने अगले माह से इंडिया में 50 प्रोटो टाइप इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) का परीक्षण शुरू करने की शुक्रवार को घोषणा की। 

सुजुकी ने नीति आयोग द्बारा आयोजित 2 दिवसीय वैश्विक मोबिलिटी शिखर सम्मेलन के उद्घाटन सत्र में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मौजूदगी में अपनी कंपनी की भारतीय इकाई मारूति सुजुकी इंडिया के भारतीय बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन पेश करने की योजनाओं का खुलासा करते हुए कहा कि उनकी कंपनी वर्ष 2020 के आसपास भारत में इलेक्ट्रिक वाहन लॉच करने की तैयारी कर रही है और इसके लिए टोयोटा मोटर कार्पोरेशन के साथ साझेदारी की गई है।

उन्होंने कहा कि 50 प्रोटो टाइप इलेक्ट्रिक वाहनों का सड़क पर अगले माह से परीक्षण शुरू किया जाएगा ताकि भारतीय जलवायु और ट्रैफिक के अनुरूप यहां के उपभोक्ताओं के लिए सुरक्षित और सरल इलेक्ट्रिक वाहन विकसित किए जा सके।

उन्होंने कहा कि गुजरात स्थित संयंत्र में वर्ष 2020 में वाहनों के लिए लीथियम ऑयन बैटरी का उत्पादन शुरू करने का निर्णय लिया गया है। सुजुकी ने भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की संख्या बढ़ाने का जिक्र करते हुये कहा कि बगैर पर्याप्त चार्जिंग इंफ्रास्ट्रक्चर के ऐसा कर पाना संभव नहीं हो सकता है।

इसके लिए सरकार को त्वरित गति से काम करना होगा। भारत में ऐसे लोगों की संख्या बहुत अधिक जो कार खरीदना चाहते हैं। यह कहा जा रहा है कि वर्ष 2030 तक भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों की हिस्सेदारी 30 फीसदी होगी। इसका मतलब है कि उस समय भी अधिकांश लोग गैर इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग करेंगें।

उन्होंने कहा कि भारतीय ग्राहकों की जरूरतों को पूरा करने और उनकी जीवनशैली को बेहतर बनाने के साथ ही पर्यावरण की चुनौतियों का समाधान करते हुए  सिर्फ इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देना ही जरूरी नहीं हैै बल्कि हाईब्रिड और सीएनजी वाहनों को प्रोत्साहित किया जाना चाहिए।

इसके लिए सरकार की ओर से नीतिगत सहयोग की जरूरत है। उन्होंने कहा कि वाहनों को इलेक्ट्रिफिकेशन करने के साथ ही विभिन्न मुद्दों के समाधान किये जाने की भी जरूरत है। इसमें सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग कर सुरक्षित और सक्षम मोबिलिटी का निर्माण करना भी शामिल है।

सुजुकी ने भारत में टिकाऊ मोबिलिटी सोसायटी के निर्माण के लिए इससे जुड़े सभी मुद्दों के समाधान में हर संभव कोशिश करने का वादा करते हुए कहा कि मारूति सुजुकी वर्ष 1983 से भारतीय बाजार में कार बना रही है। उनकी कंपनी ने शत प्रतिशत स्थानीयकरण का लक्ष्य हासिल कर मेक इन इंडिया को सकार किया है। 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.