तनख्वाह से टीडीएस कटने पर आएगा एसएमएस

Samachar Jagat | Monday, 21 Nov 2016 02:32:03 PM
तनख्वाह से टीडीएस कटने पर आएगा एसएमएस

नई दिल्ली। आयकर विभाग ने एक नई सुविधा शुरू की है, जिसके तहत देश के ढाई करोड़ वेतनभोगी करदाताओं को टीडीएस की कटौती होते ही एसएमएस द्वारा सूचना भेजी जाएगी। इस सूचना का लाभ देश के उन नागरिकों को मिलेगा, जिनके वेतन से टीडीएस की कटौती की जाती है।
आइए जानते हैं 

इसके बारे में
1 तनख्वाह में से टीडीएस कटौती की जानकारी एसएमएस द्वारा ढाई करोड़ वेतनभोगी आयकर दाताओं को भेजी जाएगी। कुछ महीनों के सफल परीक्षण के बाद 2017 में 4.4 करोड़ अवैतनिक आयकरदाताओं को भी इस प्रकार के संदेश भेजे जाएंगे।

2 आयकर विभाग ने सभी करदातों से अपील की है कि वो ई-फाइभलग खातों में अपना मोबाइल नंबर अपडेट कर लें ताकि उन्हें नियमित रूप से एसएमएस प्राप्त हो सकें।

3 टैक्स विशेषज्ञों ने इस कदम का स्वागत किया है और कहा है कि इससे कामकाज में पारदॢशता आएगी। इससे करदाताओं को भी सहूलियत होगी।

4आयकर रिटर्न दाखिल करते समय जो गलतियां सामान्यत: सामने आती हैं, उनमें टीडीएस का मिसमैच होना प्रमुख है।

5टीडीएस कटौती की पूरी जानकारी को आयकर विभाग की वेबसाइट पर लॉगिन करके फॉर्म संख्या 26इट्ट डाउनलोड करके हासिल किया जा सकता है।

6 टीडीएस में आय के स्रोत पर कटौती की जाती है। वेतनभोगी कॢमयों के मामले में यह काम उनका नियोक्ता (एम्प्लॉयर) द्वारा किया जाता है।

7टीडीएस कटौती तनख्वाह के अलावा ब्याज, कमीशन, ब्रोकरेज, प्रो$फेशनल फीस, रॉयल्टी और कॉन्ट्रेक्ट पेमेंट्स में की जाती है।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.