यात्री वाहनों की बिक्री में 2009 के बाद की सबसे बड़ी तेजी

Samachar Jagat | Tuesday, 10 Jul 2018 02:25:43 PM
The biggest boom in passenger vehicles sales since 2009

नई दिल्ली। सातवां वेतन आयोग लागू होने की वजह से लोगों की व्यय शक्ति में वृद्धि तथा अच्छे मानसून की उम्मीद से बनी बेहतर ग्राहक धारणा के दम पर जून महीने में देश में यात्री वाहनों की बिक्री 37.54 प्रतिशत बढ़ी जो वर्ष 2009 के बाद की सबसे बड़ी तेजी है।

सोशल मीडिया ने बनाया बालकों को परिपक्व, साइबर अपराध के जाल फंस रहे हैं किशोर

वाहन निर्माता कंपनियों के संगठन सियाम द्वारा मंगलवार को यहां जारी आँकड़ों के मुताबिक इस वर्ष जून में घरेलू बाजार में 2,73,759 यात्री वाहन बिके जबकि पिछले साल इसी महीने में 1,99,036 यात्री वाहन बिके थे। यात्री वाहनों में कार, उपयोगी वाहन और वैन को शामिल किया जाता है। 

गत वर्ष एक जुलाई से लागू हुआ था वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) 
सियाम के महानिदेशक विष्णु माथुर और उपमहानिदेशक सुगातो सेन ने बताया कि इस महीने वाहनों की बिक्री का फीसदी मजबूत रहने का एक कारक पिछले साल जून में इसमेंं आई गिरावट भी रहा है। गत वर्ष एक जुलाई से वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू हुआ था।

जीएसटी के बाद कीमतों में कमी की उम्मीद में ग्राहकों में खरीद स्थगित कर दी थी और इसीलिए जून 2017 में बिक्री बेहद कम रही थी। इस साल जून में यात्री कारों की बिक्री 34.21 प्रतिशत बढक़र 1,83,885 पर पहुंच गई। ये अक्टूबर 2010 के बाद की सबसे बड़ी तेजी है। उपयोगी वाहनों की बिक्री 47.11 प्रतिशत बढक़र 73,654 इकाई और वैनों की बिक्री 35.64 प्रतिशत बढक़र 16,220 इकाई हो गई। 

बॉलीवुड की वो यादगार फिल्में जिन्होंने मशहूर अदाकारा मधुबाला को शोहरत की बुलंदियों पर पहुंचाया

कंगना रनौत और राजकुमार राव ने फिल्म 'मेंटल है क्या' की लंदन में शूटिंग पूरी की

Birthday Special: फिल्मों से ज्यादा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर सुर्खियों में रहती थी सलमान की एक्स संगीता बिजलानी

इस बॉलीवुड एक्टर ने संजय लीला भंसाली के साथ काम करने से किया इंकार, चौंकाने वाली वजह आई सामने!



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.