तुर्कमेनिस्तान से अफगानिस्तान तक पहला रेल संपर्क शुरू

Samachar Jagat | Monday, 28 Nov 2016 06:19:18 PM
तुर्कमेनिस्तान से अफगानिस्तान तक पहला रेल संपर्क शुरू

इमामनजर/तुर्कमेनिस्तान। एशिया के दो पड़ोसी देश तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान के बीच दो अरब डॉलर की लागत से बनने वाले रेल संपर्क के पहले हिस्से को आज खोल दिया गया। इसे बाद में तजाकिस्तान तक बढ़ाया जाना है।

तुर्कमेनिस्तान के राष्ट्रपति गुरबांगुली बरडीमुखामेदोव और उनके अफगानी समकक्ष अशरफ गनी ने यहां एक पारंपरिक तुर्की उत्सव में इस रेल संपर्क की शुरआत की।

तुर्कमेनिस्तान के इमामनजर से 46 मालवाहक बोगियों की एक रेल ने तीन किलोमीटर की दूरी तय कर अफगानिस्तान में अकीना स्थित सीमाशुल्क चौकी तक की यात्रा की। यह खंड 88 किलोमीटर की कुल परियोजना का अंतिम छोर है और इसका निर्माण दोनों देशों ने 2013 में शुरू किया था।

बरडीमुखामेदोव ने अपने वक्तव्य में कहा कि यह परियोजना ‘हमारे देशों के भाईचारे की मिसाल के तौर पर स्वर्ण अक्षरों में लिखी जाएगी।’ इसे बाद में बढ़ाकर तजाकिस्तान किया जाएगा। यदि यह 400 किलोमीटर परियोजना पूरी हो जाती है तो इससे एशिया के तीन देशों के बीच व्यापार में अभूतपूर्व वृद्धि आएगी।                 -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.