मेट्रो शहरों से होगी स्याही लगाने की शुरुआत

Samachar Jagat | Wednesday, 16 Nov 2016 01:46:07 PM
The metro will start putting ink

मुंबई। 500 और 1000 रुपये के पुराने नोट बदलवाने के दौरान उँगली पर स्याही लगाने की शुरुआत फिलहाल मेट्रो शहरों से की जायेगी तथा बाद में इसका विस्तार देश के अन्य शहरों, कस्बों तथा ग्रामीण इलाकों में किया जायेगा।

रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी अधिसूचना में यह बात कही गयी है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि बैंकों तथा डाकघरों को इस न/न मिट सकने वाली स्याही की आपूर्ति भारतीय बैंक संघ द्वारा आरबीआई की सम्मति से की जायेगी। यह प्रक्रिया पहले मेट्रो शहरों में अपनायी जायेगी तथा बाद में इसका विस्तार किया जायेगा।

स्याही दाहिने हाथ की तर्जनी पर लगायी जायेगी। बैंकों तथा डाकघरों से इस काम के लिए एक अधिकारी की नियुक्ति करने के लिए कहा गया है और निर्देश दिया गया है कि यह काम नोट बदलने से पहले किया जाये ताकि जब तक व्यक्ति नोट बदलवाता है यह स्याही सूख सके और उसे मिटाना संभव न/न हो।

आरबीआई ने निर्देश दिया है कि यदि किसी के बायें हाथ की किसी भी उँगली पर स्याही लगी हुई है तो बैंक या डाकघर इस आधार पर उसके नोट बदलने से मना नहीं कर सकते।               -एजेंसी
 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2024 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.