‘महिलाओं की भागीदारी से भारत की आय 27 प्रतिशत बढ़ेगी’

Samachar Jagat | Tuesday, 15 Nov 2016 12:45:13 PM
‘महिलाओं की भागीदारी से भारत की आय 27 प्रतिशत बढ़ेगी’

वाशिंगटन। भारत की राष्ट्रीय आय में 27 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है यदि यहां के कार्यबल में महिलाओं की भागीदारी पुरूषों के स्तर के बराबर हो जाए। यह बात अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष आईएमएफ की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लगार्दे ने कही है।

लॉस एंजिलिस में कल ‘वीमेंस एंपावरमेंट एन इकोनॉमिक गेम चेंजर’ में अपने वक्तव्य में क्रिस्टीन ने कहा कि महिलाओं के लिए बेहतर आर्थिक अवसर और समान मेहनताने से बेहतर आर्थिक वृद्धि होगी।

क्रिस्टीन ने कहा, ‘‘महिलाओं का सशक्तिकरण किसी भी देश के लिए आर्थिक तौर पर स्थितियां बदलने वाला हो सकता है। उदाहरण के तौर पर यदि महिलाएं भी पुरूष के बराबर कार्यबल में हिस्सेदारी करेंगी तो अमेरिका की राष्ट्रीय आय में पांच प्रतिशत, जापान में नौ प्रतिशत और भारत में 27 प्रतिशत वृद्धि होगी।’’ उन्होंने कहा कि महिलाओं के लिए बेहतर अवसरों से विविधता को बढ़ावा मिलेगा और विश्वभर में आर्थिक असमानता में भी कमी आएगी।             -एजेंसी

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.