इन 19 जगहों पर बदल सकते हैं पुराने नोट

Samachar Jagat | Sunday, 27 Nov 2016 02:19:50 PM
इन 19 जगहों पर बदल सकते हैं पुराने नोट

जयपुर। मोदी सरकार ने ब्लैक मनी पर अपनी बड़ी कार्रवाई के अगले चरण के तहत बैंकों से प्रतिबंधित 500 और 1000 के पुराने नोटों को बदलने पर रोक लगा दी है। गौरतलब है कि ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो बैंकों में भीड़ कम होने का इंतजार कर रहे थे और उन्होंने पुराने नोट नहीं बदलवाए थे ऐसे में सरकार का ये फैसला उनके लिए दिक्कतें बढ़ा सकता है आरबीआई के देश भर में मौजूद कुल 19 काउंटर के अलावा आप कई और महत्वपूर्ण जगहों पर अब भी पुराने नोट बदलवा और चला सकते हैं।

कैसे और कहां से बदलें अपने पुराने नोट
अगर आपके पास अभी भी पुराने नोट मौजूद हैं और आप उन्हें बैंक खातों में जमा करवाने की जगह बदलना चाहते हैं तो निराश होने की जरुरत नहीं है रिजर्व बैंक ऑ$फ इंडिया ने देश के सभी प्रमुख शहरों में कुल 19 काउंटर खोले हुए हैं। रिजर्व बैंक के एक अफसर के मुताबिक देश भर में अब भी आरबीआई काउंटर पर पैसे बदलने की प्रक्रिया पहले की तरह ही चलती रहेगी। कुछ सेंटर्स पर स्याही लगाई जाएगी जबकि कई पर बायोमीट्रिक सिस्टम का इस्तेमाल किया जा रहा है। हालांकि पैसे बदलवाने की सीमा अभी भी 2000 ही रहेगी। 

क्या है प्रक्रिया 
ये प्रक्रिया भी बिलकुल वैसी ही है जैसी अभी तक बैंकों में की जा रही थी। आरबीआई के काउंटर पर भी आपको आईडी प्रूफ लेकर जाना होगा। यहां आप आधार कार्ड, ड्राइभवग लाइसेंस, वोटर आईडी  कार्ड, पासपोर्ट, नरेगा कार्ड या पैन कार्ड साथ ले जा सकते हैं। आपको एक भसपल फॉर्म भी भरना होगा जिसपर पुराने नोटों की डीटेल्स देनी होगी। 

किसी और को भेज कर भी बदलवा सकते हैं अपने पुराने नोट
बता दें कि नोट बदलवाने के लिए आप खुद ही जाएं ये जरूरी नहीं है। अगर आप किसी और को भेजना चाहते हैं तो आपको लिखित में एक घोषणा करके उसे अपना रिप्रेजेंटेटिव अनाउंस करना होगा। इस शख्स को आपका लिखा अथॉरिटी लेटर और खुद का आईडी प्रूफ दिखाकर जाना होगा।

कहां-कहां जमा हो रहे हैं पुराने नोट
अगर आपके पास पुराने नोट मौजूद हैं और आप बिना लाइन में लगे उन्हें जमा करना चाहते हैं तो आप एटीएम, कैश डिपॉजिट मशीन या कैश रिसाइक्लर में पुराने बड़े नोट जमा कर सकते हैं। अगर आप भारत में नहीं हैं तो किसी शख्स को अथॉरिटी लेटर देकर बैंक भेज सकते हैं।

यहां 17 जगहों पर अभी भी चल रहे हैं पुराने नोट
गुरूवार को जारी सरकार की नई गाइडलाइंस के मुताबिक 1000 का नोट सिर्फ बैंक अकाउंट में ही जमा हो सकेगा जबकि 500 के पुराने नोटों के इस्तेमाल करने की डेडलाइन 15 दिसंबर तक बढ़ाई गई। 500 के पुराने नोट से पेट्रोल पंप, मेडिकल स्टोर, प्री-पेड मोबाइल रिचार्ज करा सकेंगे।

1.पेट्रोल,डीजल, गैस फिभलग स्टेशन पर।
2.प्री-पेड सिम में रीचार्ज। अगर आपके पास 3 प्री-पेड सिम हैं तो हरेक में 500 तक का रीचार्ज करा सकते हैं। 
3.पानी-बिजली के मौजूदा और बकाया बिल।
4.3 से 15 दिसंबर तक हाईवे पर टोल प्लाजा में 500 का पुराना नोट चल सकेगा। 2 दिसंबर तक टोल टैक्स नहीं लगेगा। 
5.घरेलू एलपीजी सिलेंडर।
6.सरकारी हॉस्पिटल्स। सरकारी हॉस्पिटल्स में मौजूद दवा की दुकान।
7.रेलवे के टिकट काउंटर। मेट्रो के टिकट भी 500 रुपए। के पुराने नोट से खरीदे जा सकेंगे।
8.सरकारी टिकट काउंटर्स, सरकारी बसें और एयरपोर्ट्स पर टिकट काउंटर्स।
9.केंद्र या राज्य सरकार के सहकारी स्टोर। एक बार में 5 हजार तक की खरीदारी।
10.मिल्क बूथ।
11.शवदाह गृह/कब्रिस्तान।
12.इंटरनेशनल एयरपोर्ट्स पर आने-जाने वाले पैसेंजर्स।
13.केंद्र, राज्य, म्यूनिसिपल और लोकल बॉडी स्कूलों में 2000 तक की फीस भरने में।
14.केंद्र या राज्य सरकार के कॉलेजों में फीस भरने में।
15.अर्कियोलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया के किसी स्मारक के टिकट काउंटर पर।
16.कोर्ट फीस की पेमेंट करने के लिए।
17.सरकारी बीज की दुकान से खरीदी करने के लिए।

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.