RTGS से पैसे भेजने का समय शाम छह बजे तक बढ़ा, आरबीआई ने उठाया कदम

Samachar Jagat | Wednesday, 29 May 2019 01:29:09 PM
Time to send money from RTGS up till 6 PM

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने आम आदमी को राहत देते हुए आरटीजीएस के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ घंटे बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है। यह व्यवस्था एक जून से प्रभावी होगी। फिलहाल आरटीजीएस के जरिए शाम साढे चार बजे तक ही धन अंतरण की सुविधा है। रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (आरटीजीएस) व्यवस्था के तहत पूंजी हस्तांतरण का काम तुरंत होता है। 

जून में नीतिगत दरों में 0.25 प्रतिशत की कटौती कर सकता है रिजर्व बैंक : रिपोर्ट

आरटीजीएस का उपयोग मुख्यत: बड़ी राशि के हस्तांतरण के लिए होता है। इसके तहत न्यूनतम 2 लाख रुपए भेजे जा सकते हैं और अधिकतम राशि भेजने की कोई सीमा नहीं है। आरबीआई ने अधिसूचना में कहा, उसने आरटीजीएस में ग्राहक लेनदेन के लिए समय को शाम साढे चार बजे से बढ़ाकर 6 बजे करने का फैसला किया है।

डुविले एस्टेट्स की तीन आवासीय परियोजनाओं पर 500 करोड़ रुपए निवेश की योजना
 
आरटीजीएस के तहत यह सुविधा एक जून से मिलेगी। आरटीजीएस के अलावा, पैसे एक खाते से दूसरे खाते में भेजने का एक अन्य लोकप्रिय माध्यम नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (एनईएफटी) है। इसमें हस्तांतरण के लिए न्यूनतम और अधिकतम पैसे की सीमा नहीं है।-एजेंसी

कृत्रिम बुद्धिमता से भारत में 2021 तक नवोन्मेष, उत्पादकता दोगुनी होगी : माइक्रोसॉफ्ट अध्ययन

डिबेंचर न्यासियों को अपनी वेबसाइट पर ग्राहकों के साथ क्षतिपूर्ति की प्रकृति का खुलासा करना होगा: सेबी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.