तंबाकू क्षेत्र का अर्थव्यवस्था में 11.80 लाख करोड़ रुपए का योगदान, 4.57 करोड़ को रोजगार: एसोचैम

Samachar Jagat | Thursday, 06 Jun 2019 01:58:24 PM
Tobacco sector contributed 11.80 lakh crores employs 4.57 crores Assocham

गुवाहाटी। उद्योग मंडल एसोचैम ने दावा किया है कि तंबाकू क्षेत्र भारतीय अर्थव्यवस्था में 11,79,498 करोड़ रुपए का योगदान देता है और करीब 4.57 करोड़ लोगों को इस क्षेत्र में रोजगार मिला है। एसोचैम ने एक बयान जारी कर कहा कि उसने थॉट आर्बिटरेज रिसर्च इंस्टीट्यूट (टीएआरआई) से यह अध्ययन कराया है।

आर्थिक वृद्धि में तेजी लाने के लिये रिजर्व बैंक ने नीतिगत ब्याज दर में फिर 0.25% की कटौती

टीएआरआई की निदेशक क्षमा वी. कौशिक ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था में तंबाकू क्षेत्र के आर्थिक योगदान को लेकर पहली बार अध्ययन किया गया है। हालांकि इस अध्ययन में तंबाकू उद्योग से स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान पर गौर नहीं किया गया।

अंबुजा सीमेंट फाउंडेशन और एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक में करार

अध्ययन में कहा गया, यह अच्छे तरीके से ज्ञात है कि करीब 4.57 करोड़ लोग अपने जीवनयापन के लिए तंबाकू क्षेत्र पर निर्भर करते हैं। इनमें साठ लाख किसान, दो करोड़ श्रमिक, तंबाकू के पत्ते जमा करने वाले 40 लाख लोग, प्रसंस्करण, विनिर्माण और निर्यात में लगे 85 लाख लोग तथा खुदरा बिक्री में लगे 72 लाख लोग शामिल हैं। -एजेंसी

स्टेट बैंक के दिल्ली मंडल को छोटे उद्योगों के कर्ज में 15 प्रतिशत वृद्धि की उम्मीद



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.