शीर्ष उपभोक्ता मंच ने एक्सिस बैंक से ग्राहक को 50 लाख रु का भुगतान करने को कहा

Samachar Jagat | Wednesday, 12 Sep 2018 02:18:20 PM
Top Consumer Forum said Axis Bank to pay Rs 50 lakh to the customer

नई दिल्ली। शीर्ष उपभोक्ता मंच ने देश के सबसे बड़े निजी बैंकों में से एक ऐक्सिस बैंक को कर्ज लेने के दौरान जमा किये गए कुछ दस्तावेजों को ऋण की रकम चुकाने के बावजूद एक ग्राहक को लौटाने में विफल रहने के लिए उसे 50 लाख रुपए से अधिक का भुगतान करने को कहा है। राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निपटारा आयोग (एनसीडीआरसी) ने ऐक्सिस बैंक लिमिटेड से ऐक्सिस बैंक लिमिटेड की एक शाखा को राजेश गुप्ता को 50 लाख रुपये की क्षतिपूर्ति, मानसिक उत्पीड़न के लिये 50 हजार रुपए और मुकदमे के खर्च के लिए 15000 रुपए का भुगतान करने को कहा।

टेक महिंद्रा के पूर्व कर्मचारी का प्रबंधक पर समलैंगिकों से भेदभाव का आरोप

पीठासीन सदस्य न्यायमूर्ति दीपा शर्मा ने कहा, ''मामले के तथ्य साफ तौर पर स्थापित करते हैं कि दूसरा पक्ष (ऐक्सिस बैंक लिमिटेड) अपने ग्राहक के प्रति दायित्वों को निभाने में विफल रहा है और उसे जो दस्तावेज सौंपे गए थे, उन सबको लौटाने में विफल रहा है।’’ आयोग ने बैंक से यह भी कहा कि वह इन सभी दस्तावेजों के संबंध में गुप्ता के पक्ष में क्षतिपूर्ति बांड जारी करे। आयोग ने यह भी कहा कि इस राशि का भुगतान चार सप्ताह के भीतर किया जाए। ऐसा करने में विफल रहने पर 12 प्रतिशत प्रतिवर्ष की दर से राशि पर ब्याज का भुगतान करना होगा।

आयकर विभाग ने केयर्न एनर्जी के और शेयर बेचे

गुप्ता ने ऐक्सिस बैंक की फरीदाबाद शाखा से 67 लाख रुपए से अधिक का कर्ज लिया था। उन्हें 2013 में बैंक से कर्ज मिला और उन्होंने कर्ज का भुगतान कर दिया। हालांकि, बैंक बिल्डर क्रेता समझौता, विक्रेता द्बारा पूर्ण और अंतिम भुगतान के लिये दिया गया रसीद और संपत्ति का मूल आवंटन पत्र उन्हें लौटाने में विफल रहा। बैंक ने दावा किया कि कुछ दस्तावेज उसके पास उपलब्ध हैं, जिसे लौटा दिया गया है और शेष दस्तावेज खो गए हैं और वह उन कागजातों को लौटाने में सक्षम नहीं है।- एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.