बैंक शाखाओं में कम आधार नामांकन को लेकर UIDAI ने जताई चिंता

Samachar Jagat | Sunday, 11 Mar 2018 04:07:43 PM
UIDAI has expressed concern about low base enrollment in bank branches

नई दिल्ली। आधार संख्या जारी करने वाले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण( यूआईडीएआई) ने बैंक शाखाओं में आधार नामांकन और अद्यतन में कमी को लेकर चिंता जताई है। आधार नामांकन के लिए अधिकृत 7,000 से अधिक बैंक शाखाओं में से 2,500 में नामांकन कम होने पर प्राधिकरण ने स्थिति में सुधार के लिए बैंकों को तुरंत कदम उठाने को कहा है।

फ्रांस चाहता है कि भारत 36 और राफेल जेट जंगी विमान खरीदे

प्राधिकरण का मानना है कि इन शाखाओं में प्रतिदिन कम से कम 16 नामांकन और अपडेशन से जुड़ी गतिविधियां होनी चाहिए। इसके अतिरिक्त उन्हें सभी ग्राहकों को आधार नामांकन और अद्यतन की सेवा प्रदान करनी चाहिए, चाहे वो उस शाखा का ग्राहकहै अथवा नहीं ।
यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अजय भूषण पांडे ने हाल ही में कहा, ’’ एक शाखा में एक दिन में कुल 40 से 50 नामांकन याआधार अद्यतन संबंधी कार्य किए जा सकते हैं।

उपचुनाव: कड़ी सुरक्षा के बीच फूलपुर और गोरखपुर में मतदान शुरु

यह संख्या कुछ ज्यादा या कम हो सकती है लेकिन एक शाखा में कम से कम 16 नामांकन या अद्यतन कार्य के साथ इसकी शुरुआत की जा सकती है।’’उन्होंने कहा कि एक दिन में 16 से कम नामांकन होने का मतलब है कि लोग आधार संबंधी गतिविधियों के लिए ऐसी शाखाओं तक नहीं पहुंच रहे हैं। इस स्थिति में बैंकों को अधिक प्रयास करने चाहिए और आधार सुविधा को लेकर जागरुकता पैदा करनी चाहिए। निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की 7,000 से अधिक शाखाओं ने अपने परिसर में आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोले हैं।- एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.