केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारत, दक्षिण कोरिया के बीच पर्यटन क्षेत्र में एमओयू पर हस्ताक्षर को मंजूरी दी

Samachar Jagat | Thursday, 01 Nov 2018 02:53:36 PM
Union Cabinet approves MoU signing in tourism sector between India, South Korea

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए भारत और दक्षिण कोरिया के मध्‍य समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्‍ताक्षर करने की बृहस्पतिवार को मंजूरी प्रदान कर दी। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को मंजूरी दी गई । इस समझौता ज्ञापन के मुख्‍य उद्देश्यों में पर्यटन क्षेत्र में द्बिपक्षीय सहयोग का विस्‍तार, पर्यटन से संबंधित जानकारी एवं आंकड़ों के आदान-प्रदान को बढ़ाना एवं होटलों और टूर ऑपरेटर्स सहित पर्यटन हितधारकों के मध्‍य सहयोग को प्रोत्‍साहन देना शामिल है । 


एयरसेल-मैक्सिस मामला: चिदंबरम पिता-पुत्र को अदालत से 26 नवंबर तक मिली गिरफ्तारी से छूट

इसके तहत मानव संसाधन विकास में सहयोग के लिए आदान-प्रदान कार्यक्रमों की शुरूआत, पर्यटन और आतिथ्‍य सत्‍कार के क्षेत्रों में निवेश को प्रोत्‍साहित करना, दोतरफा पर्यटन को प्रोत्‍साहित करने के लिए टूर ऑपरेटरों/मीडिया/जनमत निर्माताओं की यात्राओं का आदान-प्रदान करने के अलावा संवर्धन, विपणन गंतव्‍य विकास और प्रबंधन के क्षेत्रों में अनुभव का आदान-प्रदान करना शामिल है । 

सात नवम्बर से पांच दिन बंद रहेंगे बैंक, त्योहारों में कैश के लिए एटीएम का ही होगा सहारा

समझौता ज्ञापन के तहत दोनों देश एक-दूसरे के यहां यात्रा मेलों/प्रदर्शनियों में भागीदारी को प्रोत्‍साहित करेंगे, साथ ही सुरक्षित, सम्‍मानित और सतत पर्यटन को बढ़ावा भी देंगे । उल्लेखनीय है कि भारत और दक्षिण कोरिया के बीच मजबूत राजनयिक और दीर्घकालीन आर्थिक संबंध हैं । दोनों पक्ष अब पर्यटन के क्षेत्र में सहयोग को और अधिक सुदृढ़ बनाने के लिए मौजूदा संबंधों को ज्‍यादा मजबूत तथा विकसित करना चाहते हैं । -एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.