अमेरिका ने 50 भारतीय उत्पादों को शुल्क से मिली छूट रद्द की

Samachar Jagat | Thursday, 01 Nov 2018 04:28:42 PM
US discontinued 50 Indian products discount

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

वॉशिंगटन। अमेरिका ने व्यापार से जुड़े मुद्दों पर कड़ा रुख अपनाते हुये भारत से आयातित कम से कम 50 उत्पादों पर उपलब्ध शुल्क-मुक्त की रियायत खत्म कर दी। फेडरल रजिस्टर ने इस संबंध में अधिसूचना जारी की है, जिसमें 90 उत्पादों को रखा गया है। इन उत्पादों को अब तक तरजीही सामान्यकृत प्रणाली (जीएसपी) के तहत शुल्क से छूट दी गयी थी।


जीएसटी संग्रह अक्टूबर में एक लाख करोड़ रुपए के पार: जेटली

डोनाल्ड ट्रंप ने मंगलवार को इस संबंध में राष्ट्रपति उद्घोषणा जारी की। जिसके बाद एक नवंबर से इन उत्पादों को विशेष श्रेणी से हटाने का काम शुरू हो गया है। अमेरिकी व्यापार प्रतिनिधि के एक अधिकारी ने कहा, "एक नंवबर से इन उत्पादों को जीएसपी कार्यक्रम के तहत शुल्क मुक्त आयात का लाभ नहीं मिलेगा। हालांकि, सर्वाधिक पसंदीदा राष्ट्र के लिये निर्धारित शुल्क दरों पर आयात जारी रखा जा सकता है।"

उत्पादों की समीक्षा से पता चलता है कि राष्ट्रपति की घोषणा देश विशेष नहीं होकर उत्पाद विशेष है। भारत, अमेरिका की जीएसपी कार्यक्रम का सबसे बड़ा लाभार्थी है इसके चलते अमेरिकी सरकार के इस फैसले से उस पर सबसे ज्यादा प्रभाव पड़ेगा। जीएसपी, अमेरिकी व्यापार तरजीही कार्यक्रम का सबसे पुराना और बड़ा कार्यक्रम है।

मामूली गिरावट के साथ बंद हुए Sensex-Nifty

जीएसपी को विभिन्न देशों से आने वाले हजारों उत्पादों को शुल्क मुक्त प्रवेश की अनुमति देकर आॢथक विकास को बढ़ावा देने के लिये डिजाइन किया गया है। जिन उत्पादों की शुल्क मुक्त आयात की रियायत रद्द की गयी है, उनमें भारत के कम से कम 50 उत्पाद है। 2017 में जीएसपी के भारत का अमेरिका को शुल्क मुक्त निर्यात 5.6 अरब डॉलर से अधिक रहा। - एजेंसी 

 

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.