वियतनामी इस्पात पर अमेरिका में भारी शुल्क

Samachar Jagat | Wednesday, 06 Dec 2017 02:15:06 PM
US heavy duty imposed on steel coming from Vietnam

वाशिंगटन। अमेरिका ने वियतनाम से आने वाले कुछ प्रकार के इस्पात पर डंपिंग रोधी भारी शुल्क लगा दिया है। आरोप है कि इस उत्पादों के उत्पादन में चीन की सामग्री का प्रयोग किया जा रहा था। अमेरिकी वाणिज्य विभाग के अनुसार यह शुल्क कीमत के 265 प्रतिशत के बराबर रखा गया है। अमेरिका में डोनाल्ड ट्रम्प सरकार ने अंतरराष्ट्रीय व्यापार में चीन को ध्यान में रख कर कई आक्रामक कदम उठाए हैं।

जनवरी से ईरान के रास्ते रूस को कंटेनर कार्गाे का निर्यात करेगा भारत

वियतनाम में चीन की सामग्री से तैयार इस्पात पर भारी रक्षात्मक आयात शुल्क लगाने का यह फैसला उसी सिलसिले की ताजा कड़ी माना जा रहा है। वाणिज्य विभाग का दावा है कि दो साल पहले चीन के खिलाफ ऊंचा डंपिंग रोधी शुल्क लगाने के बाद से वियतनाम से अमेरिका में इस्पात का आयात पिछले दो साल में आसामन छूने लगा है।

अक्टूबर में कारोबारी विश्वास 13 प्रतिशत घटा : NCAER

उसका कहना है कि कई चीनी कंपनियां अमेरिकी शुल्क से बचने के लिए वियतनाम का रास्ता अपनाने लगी हैं। दो साल पहले तक वियतनाम से जंगरोधी इस्पात का आयात सालाना 2 लाख डॉलर का था जो उछल कर 8 करोड़ डॉलर तक पहुंच गया है।

अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 6 पैसे गिरा

इसी तरह कोल्ड रोल्ड इस्पात का आयात 90 लाख डॉलर सालाना से बढ़ कर 21.5 करोड़ डॉलर के स्तर पर पहुंच चुका है। अमेरिकी इस्पात विनिर्माताओं ने वाणिज्य विभाग से इसकी शिकायत की थी।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2017 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.