वॉलमार्ट ने फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी खरीदने का सौदा किया पूरा

Samachar Jagat | Monday, 20 Aug 2018 11:51:58 AM
Wal-Mart completes a deal to buy a 77 percent stake in Flipkart

नई दिल्ली। खुदरा कारोबार क्षेत्र की दिग्गज अमेरिकी कंपनी वॉलमार्ट इंक ने भारत के ऑनलाइन खुदरा मंच फ्लिपकार्ट में 77 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने का सौदा सम्पन्न कर लिया है। वॉलमार्ट इसके साथ फ्लिपकार्ट में दो अरब डॉलर की नई शेयरपूंजी लगाई है ताकि फ्लिपकार्ट के कारोबार का तेजी से विस्तार किया जा सके। कंपनी की ओर से जारी एक बयान में कहा गया है, ''निवेश का काम पूरा होने के साथ वॉलमार्ट के पास अब फ्लिपकार्ट की 77 प्रतिशत हिस्सेदारी आ गई है। फ्लिपकार्ट की शेष हिस्सेदारी कंपनी के सह संस्थापक बिन्नी बंसल, टेनसेंट, टाइगर ग्लोबल और माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के पास है।’’ आगे से फ्लिपकार्ट की वित्तीय रिपोर्ट वॉलमार्ट के अंतरराष्ट्रीय कारोबार का हिस्सा होगी।

सेबी ने साइबर सुरक्षा का दायरा बाजार को बुनियादी सेवा देने वाले संस्थानों तक बढ़ाया

बयान में कहा गया है कि फ्लिपकार्ट की ओर से वॉलमार्ट में किए गए निवेश में दो अरब डॉलर की नई इक्विटी (शेयर पूंजी) शामिल है। इससे फ्लिपकार्ट के कारोबार की वृद्धि में मदद मिलेगी। भारत में दोनों कंपनियां अपने विशिष्ट ब्रांडों और परिचालन ढांचे को बनाए रखेंगी। फ्लिपकार्ट की मौजूदा प्रबंधन टीम कारोबार की अगुवाई करती रहेगी। वॉलमार्ट इंटरनेशनल के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी जूडिथ मैक्केना ने कहा, ''हमारे निवेश से भारत को फायदा होगा। हम उपभोक्ताओं को गुणवत्ता वाला सामान उचित मूल्य पर उपलब्ध कराएंगे, साथ ही नए कुशल रोजगार के मौके पैदा होंगे।

कारोबार शुरू होते ही सेंसेक्स में 271 अंक की बढ़त दर्ज

इसके अलावा आपूर्तिकर्ताओं को भी अवसर उपलब्ध होंगे। हम भारत में सीखने, योगदान करने और फ्लिपकार्ट के साथ काम करने को लेकर काफी खुश हैं। भारत दुनिया का सबसे तेजी से बढ़ता और आकर्षक खुदरा बाजार है।’’ फ्लिपकार्ट के सह संस्थापक एवं समूह मुख्य कार्यकारी बिन्नी बंसल ने कहा कि वॉलमार्ट की हर प्रकार की खुदरा विशेषज्ञता, आपूर्ति श्रृंखला ज्ञान और वित्तीय ताकत को फ्लिपकार्ट की प्रतिभा, प्रौद्योगिकी और स्थानीय जानकारी से जोड़कर हम भारत में खुदरा कारोबार में नया दौर शुरू कर सकेंगे।-एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.