मई में 14 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंची थोक मुद्रास्फीति

Samachar Jagat | Thursday, 14 Jun 2018 03:16:22 PM
Wholesale inflation reached at 14-month high in May

नई दिल्ली। लगातार पेट्रोल-डीजल और खाद्य सामग्रियों के दाम बढ़ते जा रहे हैं, जहां आम जनता इस महंगाई से परेशान है वहीं पेट्रोल-डीजल तथा सब्जियों के दाम बढ़ने से मई महीने में थोक मूल्य आधारित मुद्रास्फीति बढ़कर 14 महीने के उच्चतम स्तर 4.43 प्रतिशत पर पहुंच गई है। 

सभी घरों को पाइप से रसोई गैस पहुंचाने वाला पहला राज्य होगा गुजरात

थोक मूल्य सूचकांक (डब्ल्यूपीआई) आधारित मुद्रास्फीति इस साल अप्रैल महीने में 3.18 प्रतिशत तथा पिछले साल मई महीने में 2.26 प्रतिशत थी। आज जारी सरकारी आंकड़ों के अनुसार, मई महीने के दौरान खाद्य पदार्थों की मुद्रास्फीति अप्रैल के 0.87 प्रतिशत से बढ़कर 1.60 प्रतिशत पर पहुंच गई है। 

सब्जियों की मुद्रास्फीति भी इस दौरान बढ़कर 2.51 प्रतिशत हो गई। अप्रैल महीने में यह नकारात्मक 0.89 प्रतिशत थी। ऐसे में गृहणियां के किचन का बजट भी बिगड़ गया है। ईंधन एवं बिजली श्रेणी में भी मुद्रास्फीति अप्रैल महीने के 7.85 प्रतिशत की तुलना में तेज उछाल लेकर मई में 11.22 प्रतिशत पर पहुंच गयी। 

हर सब्जी में काम आने वाले आलू की कीमतों में भी इजाफा हुआ है, इस दौरान आलू की मंहगाई अप्रैल के 67.94 प्रतिशत से बढ़कर मई में 81.93 प्रतिशत पर पहुंच गई। आलोच्य माह के दौरान फलों के दाम 15.40 प्रतिशत बढ़े जबकि दालों के भाव 21.13 प्रतिशत गिरे हैं। दालों के दाम गिरने से आम जनता को थोड़ी राहत मिली है।

पतंजलि मेगा फूड पार्क: उ.प्र. सरकार ने केंद्र से कंपनी को 15 दिन और समय देने को कहा

मार्च की डब्ल्यूपीआई आधारित मुद्रास्फीति को भी 2.47 प्रतिशत के प्रारंभिक पूर्वानुमान से बढ़ाकर 2.74 प्रतिशत कर दिया गया। इससे पहले इसी सप्ताह जारी आंकड़े में खुदरा महंगाई भी मई माह में बढ़कर चार महीने के उच्चतम स्तर 4.87 प्रतिशत पर पहुंच गई थी। आखिर इस महंगाई से कैसे निजात पाई जाए इसके बारे में किसी को समझ में नहीं आ रहा है। -एजेंसी 



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.