अगले 6 महीने में देश के 6,000 रेलवे स्टेशनों पर होगी वाई-फाई की सुविधा

Samachar Jagat | Wednesday, 29 Aug 2018 04:28:45 PM
Wi-Fi will be available at 6,000 railway stations in the next 6 months

नई दिल्ली। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि अगले छह महीनों में देश के करीब 6,000 रेलवे स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा मिलने लगेगी। 'स्मार्ट रेलवे सम्मेलन’ को संबोधित करते हुए गोयल ने कहा कि रेलवे स्मार्ट परियोजनाओं को लागू करने पर ध्यान दे रहा है। इस सम्मेलन का आयोजन फिक्की ने किया। गोयल ने कहा, '' हमारा विश्वास है कि यदि हमें डिजिटल तकनीक का अधिकतम लाभ उठाना है, तो हमें देश के सूदूरतम इलाके में तकनीक तक पहुंच सुनिश्चित करनी होगी। रेलवे अपने नेटवर्क में उपलब्ध ऑप्टिकल फाइबर के अंतिम छोर तक कनेक्टिविटी सुनिश्चित करने की दिशा में काम कर रहा है।

ईडी ने लक्जरी कारों और फ्लैट समेत उपेंद्र राय की 26.65 करोड़ रुपए की संपत्ति कुर्क की

हमें उम्मीद है कि अगले छह से आठ माह में सभी रेलवे स्टेशन, लगभग 6,000 स्टेशनों पर वाई-फाई की सुविधा होगी।’’ उन्होंने कहा कि भारतीय रेल ने स्मार्ट तरीके से सोचना, योजना बनाना और काम करना शुरू कर दिया है। ''मेरा मानना है कि यही वो बदलाव है जो आपने पिछले चार साल में महसूस किया है।’’ रेलों के समय पर चलने के बारे में गोयल ने कहा कि एक अप्रैल से अब तक रेलों का समय पालन बेहतर होकर 73-74% हो गया है। रेलवे ने अब स्टेशन मास्टर द्बारा हाथ से भरी जाने वाली समयसारिणी की व्यवस्था को बंद कर दिया है।

बफ़ेट की बर्कशायर ने पेटीएम में हिस्सेदारी खरीदी, बोर्ड में भी स्थान मिला

अब इसे कंप्यूटरीकृत आंकड़ों से तैयार किया जाता है। उन्होंने कहा, ''हम हर इंजन पर जीपीएस लगाने की दिशा में काम कर रहे हैं, ताकि हर रेल की वास्तविक समय में जानकारी मोबाइल फोन पर मिल सके।’’ उन्होंने कहा कि रेलवे हर साल दो अरब डॉलर की बचत करने की दिशा में भी काम कर रहा है, नहीं तो इसका बोझ भी यात्रियों पर ही पड़ता। इसके लिए वह अपने कामकाज को अधिक दक्ष बना रहा है।- एजेंसी



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर

Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.