दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल सेवा कंपनी, जियो ने भारत को डेटा शाइनिंग बनाया

Samachar Jagat | Tuesday, 13 Aug 2019 12:23:53 PM
World's Fastest Growing Digital Services Company, Jio Makes India Data Shining

मुंबई। मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ, जियो दुनिया की सबसे तेजी से बढ़ती डिजिटल सेवा कंपनी बनी हुई है। जियो ग्राहकों, राजस्व और मुनाफे के मामले में भारत का सबसे बड़ा टेलीकॉम इंटरप्राइज है।


हर महीने जियो के साथ 10 मिलियन नए ग्राहक डिजिटल हो रहे हैं, जियो न केवल भारत में सबसे बड़ा ऑपरेटर बन गया है, बल्कि दुनिया में दूसरा सबसे बड़ा कंट्री ऑपरेटर भी है।

रिलायंस इंडस्ट्रीज की वार्षिक आम बैठक को संबोधित करते हुए, मुकेश अंबानी, चेयरमैन और प्रबंधनिदेशक ने कहा कि जियो अब नई सेवाओं की पेशकश करने के लिए तैयार है, जिनमें इंटरनेट ऑफथिंग्स; होमब्रॉडबैंड; एंटरप्राइजब्रॉडबैंड; और छोटे और मध्यम व्यवसायों के लिए ब्रॉडबैंड शामिल है।

इनमें से प्रत्येक सर्विस सेराजस्वइस वित्तीय वर्ष के भीतर ही शुरू हो जाएगा। जियो ने अपने पैन-इंडिया 4 जी नेटवर्क पर एक इनोवेटिव सर्विस विकसित की है जिसे नैरो बैंड इंटरनेट-ऑफ-थिंग्स कहा जाता है। कई बिलियन स्मार्ट सेंसर से एनबीआईओटी डेटा का उपयोग करते हुए क्या भारत में आवासीय, औद्योगिक या सार्वजनिक उच्चतम विश्वसनीयता औ रन्यूनतम लागत के साथ एकत्र किया जा सकता है।

जियो का लक्ष्य जियो के आईओटी प्लेटफॉर्म पर इनमें से कम से कम एक बिलियन को जोड़ना है। यह जियो के लिए प्रतिवर्ष 20,000 करोड़ रुपए के राजस्व अवसर को पैदा करता है। जियो का आईओटी प्लेटफॉर्म 1 जनवरी, 2020 से व्यावसायिक रूप से उपलब्ध होगा।

जियोफाइबर, पिछले साल के 15 अगस्त से शुरू होकर, लगभग 1,600 शहरों से 15 मिलियन से अधिक रजिस्ट्रेशन प्राप्त करने में सफल रहा है। इन रजिस्ट्रेशन के आधार पर, जियो की योजना इन1,600 शहरों में 20 मिलियन निवास और 15 मिलियन व्यावसायिक प्रतिष्ठानों तक पहुंचने की है। जियो फाइबर का लक्ष्य अगले 12 महीनों के भीतर नेटवर्क रोल आउट पूरा करना है।

जियो फाइबर को लगभग आधा मिलियन घरों में टेस्टिंग के आधार पर स्थापित किया गया है। औसतन ये परीक्षण घर प्रतिमाह 100 जीबी से अधिक की खपत कर रहे हैं और यह उपयोग प्रत्येक गुजरते दिन के साथ बढ़ रहा है।

जियो फाइबर के साथ यूजर्स 1 जीबीपीएस तक की तेज स्पीड का अनुभव कर रहे हैं।उपयोगकर्ताओं को बिना किसी अतिरिक्त लागत के लैंडलाइन फोन कनेक्शन मिलेगा। उपयोगकर्ताओं को एक डिजिटल सेट-टॉप-बॉक्स भी मिलेगा जो उपयोगकर्ताओं के घर के भीतर अद्वितीय डिजिटलअनुभव खोलता है।

जियोफाइबर अल्ट्रा-हाईडेफिनिशन एंटरटेनमेंट,वर्चुअल रियलिटीकंटेंट, मल्टी-पार्टी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग, वॉयस-एनेबल वर्चुअल असिस्टेंट,इंटरएक्टि वगेमिंग, होम सिक्योरिटी और कई अन्यस्मार्ट-होम सॉल्यूशंस जैसी अनंत डिजिटल संभावनाएं प्रदान करता है।

जियो फाइबर सर्विसेज का कमर्शियल शुभारंभ 5 सितंबर को किया जाएगा जो कि जियो के लॉन्च की तीसरी वर्षगांठ है। जियो फाइबर प्लान्स 100 एमबीपीएस स्पीड से शुरू होती हैं और 1 जीबीपीएसया 1000 एमबीपीएस तक जाती हैं। जियो फाइबर की योजना हर बजट और हरज़रूरत के हिसाब से 700 से 10,000 रुपए के बीच होगी।

जियो फाइबर की योजनाएं सबसे अग्रणी प्रीमियम ओटीटी एप्लीकेशंस के लिए सदस्यता के साथ बंडल की जाएंगी। प्रीमियम जियो फाइबर ग्राहक उसी दिन अपने लिविंगरूम में फिल्में देख सकेंगे, जब ये फिल्में सिनेमाघरों में रिलीज होंगी। यह सर्विस 2020 के मध्य में शुरू होने की उम्मीद है।

चेयरमैन ने यह भी घोषणा की कि जियो फाइबर ग्राहक जोहमारी वार्षिक जियो-फॉर एवरप्लान्स का विकल्प चुनते हैं, उन्हें एक एचडीया 4 के एलईडी टेलीविज़न और एक 4के सेट-टॉप-बॉक्स बिल्कुल मुफ्त मिलेगा।

जियो के डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म और सॉल्यूशंस को मजबूत करते हुए, कंपनी की ब्लॉक चेन तकनीक पर काम करने की योजना है जिसमें एज कंप्यूटिंग और वर्चुअल और मिक्सडरियल्टी कंटेंट और क्लाउडइन्फ्रास्ट्रक्चर शामिल हैं।

चेयरमैन ने घोषणा की कि जियो और माइक्रोसॉफ्ट ने विश्वस्तर पर अद्वितीय और लंबी अवधि के करार में प्रवेश किया है। देश में डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाएं। इस गठजोड़ के हिस्से के रूप में, जियो भारत भर में बड़े विश्व-स्तरीय डेटा टेकटरों का एक नेटवर्क स्थापित करेगा, माइक्रोसॉफ्ट अपने एज्यूमरक्लाउड प्लेटफ़ॉर्म को जियो के डेटा सेंटर में लाएगा।



 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!



Copyright @ 2019 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.