आईटी में इस वर्ष 37 लाख लोगों को मिला रोजगार

Samachar Jagat | Wednesday, 30 Nov 2016 01:08:04 PM
आईटी में इस वर्ष 37 लाख लोगों को मिला रोजगार

नई दिल्ली। सरकार ने लोकसभा में आज कहा कि सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) क्षेत्र में तेजी से विस्तार हो रहा है और इस वर्ष इस क्षेत्र में करीब 37 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और एक करोड़ लोगों को अप्रत्यक्ष रोजगार मिलने का अनुमान है।

सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने लोकसभा में एक प्रश्न के मौखिक उत्तर में कहा कि पिछले साल की तुलना में इस साल इस क्षेत्र में दो लाख अधिक लोगों को प्रत्यक्ष रूप से रोजगार के अवसर मिलने का अनुमान है। वर्ष 2015 के दौरान आईटी क्षेत्र में 35 लाख लोगों को रोजगार मिला था। अप्रत्यक्ष रूप से आईटी क्षेत्र में एक करोड़ से ज्यादा लोगों को रोजगार के अवसर मिल रहे हैं। इनमें 30 प्रतिशत महिलाएं शामिल हैं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सॉफ्टवेयर और सेवा कंपनी संघ (नैसकॉम) के अनुसार वर्ष 2016 के दौरान आईटी क्षेत्र में देश से निर्यात बढने की उम्मीद है और इसके 108 अरब डॉलर तक रहने का अनुमान है। आईटी निर्यात क्षेत्र में अमेरिकी बाजार की हिस्सेदारी 62 प्रतिशत है।

प्रसाद ने कहा कि आईटी क्षेत्र में लगातार काम हो रहा है और नयी-नयी तकनीक के जरिए इसकी उपयोगिता निरंतर बढ रही है। उन्होंने कहा कि अमेरिका के 80 शहरों में भारतीय आईटी कंपनियों का कारोबार है और पिछले पांच साल के दौरान इन कंपनियों ने 20 अरब डॉलर से ज्यादा के कर का भुगतान करके अमेरिकी अर्थव्यवस्था को मजबूती प्रदान की है।
 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...
ताज़ा खबर
ज्योतिष

Copyright @ 2016 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.