साइबर सुरक्षा क्षेत्र भविष्य की नौकरियों की खान: आईबीएम

Samachar Jagat | Sunday, 13 May 2018 04:20:03 PM
Cyber Security Fields Mine of Future Jobs: IBM

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures

मुंबई। तकनीकी क्षेत्र की दिग्गज कंपनी आईबीएम के हिसाब से देश में साइबर सुरक्षा पेशेवरों की कमी का उल्लेख करते हुए कहा कि युवावर्ग इस क्षेत्र पर ध्यान दे क्यों की यह क्षेत्र भविष्य के रोजगार के अवसरों की खान साबित होगा। कंपनी के अनुसार यह क्षेत्र आजीविका का अच्छा विकल्प ओर कंपनियों के लिए उच्च माॢजन वाला क्षेत्र है।

इक्विटी म्यूचुअल फंडों को अप्रैल में मिला 12,400 करोड़ रुपए का निवेश

आईबीएम के भारत एवं दक्षिण एशिया क्षेत्र के एकीकृत सुरक्षा अधिकारी काॢतक शहाहनी ने यहां कहा कि देश में तीस लाख साइबर सुरक्षा पेशेवरों की जरुरत है लेकिन अभी हम एक लाख पेशेवरों का भी निर्माण नहीं कर रहे हैं। उल्लेखनीय है कि कंपनी भारत को एक बाजार के साथ - साथ अपने वैश्विक बाजार के लिए प्रतिभा के केंद्र के रुप में भी देखती है।

बेसहारा बच्चों की प्रतिभा को निखारने के लिए सरकार ने एनएसडीसी से मिलाया हाथ

शहाहनी ने स्पष्ट किया कि मौजूदा समय में आईबीएम इंडिया की आय का दहाई हिस्सा साइबर सुरक्षा समाधान से आता है , जबकि इस काम में लगे कर्मचारियों की संख्या बहुत कम है। गौरतलब है कि कंपनी का यह बयान ऐसे समय में आया है जब आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मशीन लर्निेंग इत्यादि से सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में नौकरियां कम होने की भचताएं जाहिर की जा रही हैं।

37 पायलट, 10 इंट्रक्टर ने सीएटीएस में सेना का हेलीकाप्टर कोर्स पूरा किया

हालांकि आईबीएम ने यह बात स्पष्ट नहीं की कि क्या साइबर सुरक्षा क्षेत्र नौकरियों के लिए एक सुरक्षित भविष्य है लेकिन इतना जरूर कहा कि इस क्षेत्र से जुड़ी नौकरियों के लिए क्षेत्रवार विशेषज्ञता की जरुरत होगी।- एजेंसी

Rajasthan Tourism App - Welcomes to the land of Sun, Sand and adventures


 

यहां क्लिक करें : हर पल अपडेट रहने के लिए डाउनलोड करें, समाचार जगत मोबाइल एप। हिन्दी चटपटी एवं रोचक खबरों से जुड़े और अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें!

loading...

Copyright @ 2018 Samachar Jagat, Jaipur. All Right Reserved.